Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : पूर्व बिहार की 16 सीटों के लिए नामांकन आज से

Bihar Assembly Elections 2020 पूर्व बिहार की 16 सीटों के लिए आज से नामांकन होगा। नाम दाखिल करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर तक है। 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 08:52 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 08:52 AM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : पूर्व बिहार की 16 सीटों के लिए नामांकन आज से
नामांकन के लिए आने के दौरान पांच वाहनों से अधिक की स्वीकृति नहीं दी गई है।

भागलपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020 :  पूर्व बिहार की 16 विधानसभा सीटों के लिए आज एक अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में भागलपुर जिले के कहलगांव व सुल्तानगंज, बांका जिले के  अमरपुर, धोरैया, बांका, कटोरिया व बेलहर, मुंगेर जिले के तारापुर, मुंगेर व जमालपुर, लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा व लखीसराय के अलावा जमुई जिले के सिकंदरा, जमुई, झाझा व चकाई विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। आठ अक्टूबर नाम दाखिल करने की अंतिम तिथि है और 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इन जिलों में पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। इसे लेकर प्रशासनिक व्यवस्था चाक-चौबंद है। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

loksabha election banner

भागलपुर जिले के सुल्तानगंज सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी भागलपुर में डीसीएलआर के यहां नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। उन्हें सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र का निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है। कहलगांव विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन वहां के एसडीओ कार्यालय में होगा। सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन पदाधिकारी गिरीजेश कुमार ने बताया कि नामांकन को लेकर गुरुवार नोटिस चस्पा किया जाएगा। इसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रत्येक दिन पूर्वाह्न 11 से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। इधर, जमुई जिले की चारों विधानसभा सीटों की नामांकन प्रक्रिया के लिए भी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दे दी गई है। समाहरणालय एवं अनुमंडल परिसर में एक-एक द्वार खुला रखा गया है। इसके अलावा कचहरी चौक एवं अशोक टाउन हॉल के समीप बैरियर लगाकर पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की गई है। शहर में विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 14 स्थानों पर पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ सिर्फ प्रस्तावक और समर्थक ही निर्वाचन पदाधिकारी कक्ष तक जा सकेंगे। इसके अलावा अभ्यर्थी को इस बार दो वाहनों से ही आने की अनुमति होगी। नामांकन प्रक्रिया एवं नामांकन स्थल के 150 मीटर के दायरे में नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी का इंतजाम किया गया है।

बांका के समाहरणालय परिसर में अमरपुर, बेलहर और कटोरिया के प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। एसडीओ कार्यालय कैंपस में बांका और धोरैया विधानसभा के लिए नामांकन होगा। समाहरणालय और एसडीओ कैंपस में बैरिकेडिंग की जा रही है। इस दौरान जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एनडीए और यूपीए दोनों में से किसी भी गठबंधन ने अभी अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है। लखीसराय एसडीओ कार्यालय में लखीसराय व डीसीएलआर कार्यालय में सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से समाहरणालय के मुख्य द्वार पर बैरिकेडिंग की गई है। चुनाव आयोग ने इस बार नामांकन दाखिल करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की भी शुरुआत की है। मुंगेर में अंबेडकर चौक से लेकर अनुमंडल कार्यालय होते हुए किला परिसर के मुख्य द्वार तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।  निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से नामांकन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सभी तरह के उपाय किए गए हैं। नामांकन के लिए आने के दौरान पांच वाहनों से अधिक की स्वीकृति नहीं दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.