Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election 2020 : चुनाव कराने मतदानकर्मी रवाना, चुनाव सामगियों का हुआ वितरण

भागलपुर जिले के पांच विधानसभा में दूसरे चरण में तीन नवंबर को मतदान होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदानकर्मियों को आज से सामग्री मिलनी शुरू हो गई है। मतदान कर्मियों को तृतीय चरण का प्रशिक्षण दे दिया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 01:42 PM (IST)
Bihar Assembly Election 2020 : चुनाव कराने मतदानकर्मी रवाना, चुनाव सामगियों का हुआ वितरण
जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में होगा मतदान।

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर, नाथनगर, गोपालपुर, बिहपुर व पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र में तीन नवंबर को मतदान होना है। मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री रविवार से मिलना शुरू हुआ। भागलपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों को जिला स्कूल से मतदान सामग्री दी जाएगी। नाथनगर विधानसभा क्षेत्र के कर्मियों को टीएनबी लॉ कॉलेज से मतदान सामग्री दी जाएगी। पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों को पीरपैंती से ही मतदान सामग्री दी जाएगी। दो नवंबर को ईवीएम दिया जाएगा।

loksabha election banner

पांच विधानसभा में होने वाले चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। मतदान कर्मियों को तृतीय चरण का प्रशिक्षण दे दिया गया है। शनिवार को बीआरसीसी में भागलपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। टाउन हॉल में गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र और मल्टी परपस हॉल में नाथनगर के मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

आज मतदान दल होगा डिस्पैच

पांच विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों को रविवार से मतदान सामग्री दी जाएगी। बिहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों को इंटर स्तरीय आदर्श उच्च विद्यालय तुलसीपुर व गोपालपुर के मतदान कर्मियों को मदन अहिल्या महिला कॉलेज, पीरपैंती के मतदान कर्मियों को लक्ष्मी नारायण प्लस टू विद्यालय मलिकपुर पीरपैंती, भागलपुर के मतदान कर्मियों को जिला स्कूल, एवं नाथनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों को टीएनबी लॉ कॉलेज से सामग्री मिलेगी। कर्मियों को उक्त स्थल पर योगदान करने के लिए कहा गया है। मतदान कर्मियों को संबंधित विधानसभा क्षेत्र में योगदान कराने के लिए सैंडिस कंपाउंड स्थित होमगार्ड कार्यालय के सामने से बस की व्यवस्था की गई थी। सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए सुबह आठ बजे, 8.30 बजे, नौ बजे व दस बजे बस खुलेगी। मतदान दल का नियुक्ति पत्र संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कार्मिक कोषांग से प्राप्त कर लिया है। मतदान कर्मियों को नियुक्ति पत्र वितरण के बाद और मतदान केंद्र पर भेजने के पूर्व विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोरोना से बचाव की सामग्री भी उपलब्ध कराई

मतदान सामग्री के साथ-साथ कोरोना से बचाव जुड़ी सामग्री को भी उपलब्ध कराई गई है। किसी मतदान दल में यदि कोई कर्मी पीठासीन पदाधिकारी पी1, पी2, पीर3 अनुपस्थित पाए जाते हैं तो सुरक्षित कर्मी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके लिए संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी को प्राधिकृत किया गया है। मतदान कर्मी चेक लिस्ट के अनुसार सामग्रियों का मिलान करेंगे। यदि कोई सामग्री कम पाया जाता है तो संबंधित सहायक निर्वाचन पदाधिकारी रिजर्व सामग्री से उपलब्ध कराएंगे। मतदान दल को टैगिंग के अनुसार संबंधित मतदान केंद्र तक जाने के लिए संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी व सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से वाहन उपलब्ध कराया गया है। संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी व सहायक निर्वाचन पदाधिकारी को जिला नियंत्रण कक्ष एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी को सभी मतदान कॢमयों के मतदान केंद्र पर पहुंचने संबंधी प्रतिवेदन देंगे।

बूथों पर अनिवार्य रूप से रहेगी बिजली

मतदान केंद्रों पर उपस्कर की उपलब्धता एवं मतदान केंद्र पर लगे ताले की चाबी मतदान दल को उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेवार कर्मी को संबंधित सहायक निर्वाचन पदाधिकारी पूर्व से चिन्हित करेंगे ताकि मतदान कर्मियों के पहुंचते ही उन्हें ताले की चाबी के साथ-साथ आवश्यक उपस्कर टेबल कुर्सी आदि उपलब्ध हो सके। सभी मतदान केंद्रों पर विद्युत की व्यवस्था आवश्यक की गई है। इसके लिए निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से प्रखंड विकास पदाधिकारी को पूर्व से विस्तृत निर्देश दिए गए हैं।

दो को कामकाज संभालेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

बिहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 25, गोपालपुर के लिए 25, पीरपैंती के लिए 45, भागलपुर के लिए 25 व नाथनगर के लिए 25 माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। बिहपुर विधानसभा क्षेत्र के माइक्रो ऑब्जर्वर को इंटर स्तरीय आदर्श उच्च विद्यालय तुलसीपुर व गोपालपुर के मतदान कर्मियों को मदन अहिल्या महिला कॉलेज, पीरपैंती के मतदान कर्मियों को लक्ष्मी नारायण प्लस टू विद्यालय मलिकपुर पीरपैंती, भागलपुर के मतदान कर्मियों को जिला स्कूल, एवं नाथनगर विधानसभा क्षेत्र के माइक्रो ऑब्जर्वर को टीएनबी लॉ कॉलेज में 9.30 बजे योगदान करने के लिए कहा गया है। माइक्रो ऑब्जर्वर को नियुक्ति पत्र का वितरण के पश्चात उन्हेंं ब्रीफिंग किया जाएगा। मतदान के पश्चात माइक्रो ऑब्जर्वर अपना प्रतिवेदन जिला मुख्यालय स्थित ईवीएम सेंटर पर माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए बनाए गए विशिष्ट को समर्पित करेंगे। दो नवंबर को मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए संबंधित सहायक निर्वाचन पदाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति मतदान केंद्रों की टैगिंग पूर्व से कर लेने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.