Move to Jagran APP

नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को एकजुट हुई बिहार व झारखंड की पुलिस

नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अब तक अंतरराज्यीय या अंतर जिला सीमा विवाद उत्पन्न हो रहा था। अब बिहार और झारखंड पुलिस नक्‍सलियो के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 10:22 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 10:22 PM (IST)
नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को एकजुट हुई बिहार व झारखंड की पुलिस
नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को एकजुट हुई बिहार व झारखंड की पुलिस

जमुई, जेएनएन। विधानसभा चुनाव को लेकर नक्सलियों को जड़ से खत्म करने के लिए बिहार व झारखंड राज्य के पुलिस पदाधिकारियों ने रणनीति तैयार की है। इसे लेकर बुधवार को दोनों राज्यों के वरीय पुलिस अधिकारियों की बैठक चकाई प्रखंड कार्यालय में बंद कमरे में जमुई के एसपी प्रमोद कुमार मंडल की अध्यक्षता में हुई। उसमें नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अब तक अंतरराज्यीय या अंतर जिला सीमा विवाद उत्पन्न हो रहा था। बिहार से होने वाली कार्रवाई में झारखंड पुलिस का सहयोग और झारखंड की पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में बिहार पुलिस का सहयोग यूं तो मिल रहा था लेकिन को-ऑर्डिनेशन सही नहीं रहने के कारण नक्सली इसका फायदा उठाकर जमुई में घटना को अंजाम देकर झारखंड और झारखंड में  घटना को अंजाम देकर बिहार में छिप रहे थे। इसे लेकर जमुई व झारखंड की सीमा से लगे दो दो जिलों की पुलिस द्वारा नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कई अहम फैसले लिए गए।  जमुई के जंगल से सटे झारखंड के गिरीडीह, नवादा, देवघर, बांका के सीमावर्ती जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सहयोग की बात की गई। जमुई एसपी प्रमोद मंडल ने कहा कि सभी जिले की पुलिस नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए समन्वय स्थापित करने और त्वरित घेराबंदी कर नक्सलियों पर कार्रवाई करने को लेकर विशेष चर्चा की गई। एसपी ने कहा कि नक्सलवाद को खत्म करने को लेकर बिहार एवं झारखंड की पुलिस को एक साथ समन्वय बनाकर एवं रणनीति बनाकर सफल कांङ्क्षबग ऑपरेशन चलाने पर विचार-विमर्श किया गया। इससे बिहार एवं झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों के जंगल में छिपकर वारदात करने वाले नक्सलियों से निपटा जा सकेगा। कई बड़े नक्सलियों की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया भी चल रही है।

loksabha election banner

नक्सलियों की जड़ को कमजोर करने के लिए पुलिस अब उसके आय स्रोत पर कड़ी नजर रख रही है। इसके लिए चेकपोस्ट और बॉर्डर चेकिंग तेज करने का निर्णय लिया गया। पुलिस सीआरपीएफ, एसटीएफ द्वारा झारखंड-बिहार के सीमावर्ती जंगलों में कांबिंग चलाकर इस क्षेत्र को नक्सल मुक्त किया जाएगा।बैठक में जमुई एसपी अभियान सुधांशु कुमार, देवघर के एसडीपीओ वीसी श्रीवास्तव, खोरीमहुवा एसडीपीओ नवीन ङ्क्षसह, बेंगाबाद इंस्पेक्टर गुलाब सिंह, चकाई थानाध्यक्ष राजीव तिवारी, सीआरपीएफ कमांडेंट राधेश्याम मीणा, खैरा थानाध्यक्ष सीपी यादव, चरकापत्थर थानाध्यक्ष मृत्यंजय पंडित, टूवाइसी ललन कुमार, एसएसबी के कमांडेंट विनय कुमार, चन्द्रमंडीह थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.