Move to Jagran APP

टल गया बड़ा रेल हादसा! जमुई में चलती ट्रेन में फंसी बाइक, पूर्वा एक्सप्रेस के चालक ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक

पूर्वा एक्सप्रेस (Poorva Express) के चालक को उस समय इमरजेंसी ब्रेक लगाया जब ट्रेन के इंजन में एक बाइक फंस गई। दरअसल चालक ट्रेन आते देख रेल पटरी पर ही बाइक छोड़ भाग निकला। मामला जमुई के झाझा रेलवे स्टेशन के पास का है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 09:05 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 09:05 PM (IST)
टल गया बड़ा रेल हादसा! जमुई में चलती ट्रेन में फंसी बाइक, पूर्वा एक्सप्रेस के चालक ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक
ट्रेन के इंजन में फंसी बाइक बुरी तरह क्षतिग्रस्त।

संवाद सूत्र, झाझा (जमुई)। जमुई में शुक्रवार को एक बड़ा रेल हादसा टल गया। डाउन नई दिल्ली-हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस की चपेट में आने के बाद एक बाइक ट्रेन के नीचे फंस गई। इसके बाद ट्रेन चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाते हुए ट्रेन को रोक दिया। मामला झाझा स्टेशन के समीप का है। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद बाइक को बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि जब बाइक ट्रेन में फंसी तो जोर से आवाज होने लगी। इसके साथ ही चिंगारी भी निकल रही थी।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार खलासी मुहल्ला के समीप पोल संख्या 367/37 के पास एक बाइक चालक अपनी बाइक को रेल लाइन क्रास करा रहा था। डाउन से लगभग 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वा एक्सप्रेस पहुंच गई। ट्रेन को आते देख युवक रेल पटरी पर ही बाइक छोड़कर भाग खड़ा हुआ। ट्रेन बाइक को रौंधते हुए आगे बढ़ गई लेकिन बाइक ट्रेन के नीचे फंसकर लगभग 100 मीटर तक रगड़ाती रही। इस दौरान भीषण आवाज से रेल यात्री सहित स्थानीय सहम उठे।

ट्रेन चालक ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाया और ट्रेन को झाझा स्टेशन आने से लगभग एक किलोमीटर पहले रोक दिया। इसके बाद चालक ने स्टेशन मास्टर को इसकी सूचना दी। जिसके बाद आरपीएफ एवं पीडब्लूडी के कर्मियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर बाइक को बाहर निकला और क्षतिग्रस्त बाइक सहित बिखरे पाटर्स को जब्त किया। इस दौरान लगभग चार मिनट तक पूर्वा एक्सप्रेस रुकी रही है।

आरपीएफ द्वारा बाइक मालिक का पता लगाया जा रहा है।बताया जाता है कि जिस जगह से युवक बाइक क्रास कर रहा था वह रेलवे क्रासिंग नहीं है। स्थानीय लोग इसी प्रकार जोखिम लेकर जबरन रेल लाइन बाइक व साइकिल पार करते हैं। जिससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। गौरतलब हो कि रेल हादसों को रोकने के लिए रेलवे द्वारा वृहद पैमाने पर जन जागरूकता अभियान चलाया जाता है। बावजूद इसके लोग लापरवाही कर खुद की जान जोखिम में डालते ही हैं साथ में ऐसे मामलों के जिम्मेदार भी बन जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.