Move to Jagran APP

बड़ी खबर: CBI ने तीन महिलाओं को किया गिरफ्तार, भागलपुर की मौसी से संबंध थे खास

CBI ने भागलपुर मे देर रात छापेमारी की। इस छापेमारी में तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। सृजन घोटाले मामले की सरगना रही भागलपुर की मौसी मनोरमा देवी से तीनों के खास संबंध थे। पहले तीनों के घर पर छापेमारी की गई उसके बाद...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 12:48 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 06:57 AM (IST)
बड़ी खबर: CBI ने तीन महिलाओं को किया गिरफ्तार, भागलपुर की मौसी से संबंध थे खास
सृजन घोटाले के आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर: सृजन घोटाला मामले में CBI ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई  सबौर से दो और साहेबगंज से एक महिला को गिरफ्तार कर पटना ले गई है। गिरफ्तार होने वाली महिला मोहम्मद शकील अहमद की पत्नी जसीमा खातून, समर समरेंद्र की पत्नी राजरानी वर्मा, अभिषेक कुमार की पत्नी अर्पणा वर्मा हैं। तीनों महिला सृजन महिला विकास सहयोग समिति की कार्यकारिणी में थी और घोटाले की मास्टमाइंड भागलपुर की मौसी मनोरमा देवी की खास थी। अपर्णा वर्मा व राजरानी और जसीमा खातून के घर पर सीबीआई की टीम ने अगस्त में दबिश दी थी। सीबीआई आने की सूचना पर तीनों महिला पिछले दरवाजे से फरार हो गई थी।

loksabha election banner

सोमवार की देर रात सीबीआई ने तीनों महिलाओं के घरों पर छापेमारी की और गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई अधिकारी तीनों महिलाओं को पूरे दिन विभिन्न स्थानों पर ले जाकर पूछताछ करती रही। देर शाम तीनों को पटना ले गई। सीबीआई ने आरसी 6(ए)/ से जुड़ा मामला 2018 में दर्ज किया था। जिसके बाद कोर्ट ने 11 फरवरी 2021 को संज्ञान लिया। अदालत ने अलग-अलग सुनवाई के दौरान कई आरोपियों के खिलाफ समन और जमानतीय वारंट जारी किए, लेकिन कोर्ट समन के बाद भी मामले के आरोपित कोर्ट में हाजिर नहीं हो रहे थे।

सीबीआई कोर्ट ने अमित कुमार की पत्नी रजनी प्रिया, प्रणव कुमार की पत्नी सीमा देवी, मोहम्मद शकील अहमद की पत्नी जसीमा खातून, समर समरेंद्र की पत्नी राजरानी वर्मा, अभिषेक कुमार की पत्नी अर्पणा वर्मा, विपिन वर्मा की पत्नी रूबी कुमारी, पुर्णेदू कुमार व सतीश कुमार के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। वारंट जारी होने वालों में सृजन संस्था की संस्थापक मनोरमा देवी की बहू रजनी प्रिया भी है, जो कार्यकारिणी की सचिव थी। जब घोटाला उजागर हुआ, उसके बाद से रजनी प्रिया भूमिगत हो गई है। सीबरआइ कोर्ट ने अगस्त में सुनवाई की थी, वह मामला 1.36 करोड़ 93 लाख रुपये से अधिक का था। आरोप है कि मामले के आरोपित सरकारी राशि को डायवर्ट कर सृजन विकास महिला सहयोग समिति लिमिटेड के खाते में रकम मंगा लेते थे।

सृजन घोटाला मामले में भाजपा नेता विपिन शर्मा, उसकी पत्नी रूबी शर्मा, सृजन घोटाले का मास्टरमाइंड पीके घोष, आडिटर पुर्णेंदु कुमार को सीबीआई पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। सीबीआई ने पटना एयरपोर्ट से भाजपा नेता विपिन शर्मा की पत्नी रूबी शर्मा को गिरफ्तार किया था। वह इंडिगो एयरलाइंस पर साहिल कुमार के साथ सवार हुई थी और लोकनायक जयप्रकाश एयरपोर्ट पटना में उतरते ही सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। पुर्णेंदु कुमार को उसके भीखनपुर स्थित घर से गिरफ्तार किया गया था। इसके पूर्व ईडी ने मनी लांड्रिंग के मामले में सृजन घोटाले का मास्टरमाइंड पीके घोष को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.