जागरण संवाददाता, भागलपुर। जोगसर थानाक्षेत्र के कोयला घाट में रहने वाली एमएड की छात्रा प्रेरणा रानी की सबौर में अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी है। उसका शव डीपीएस के पीछे गंगा तट पर लगाए गए कटाव रोधी बोल्डर पर बरामद कर लिया गया है। बगले और नाक समेत शरीर के कई हिस्से पर जख्म के निशान मिले हैं। एसएसपी बाबूराम ने घटना की जानकारी बाद सबौर पुलिस को घटनास्थल पर भेज पूरे मामले की सघन तफ्तीश कर सच का पता लगाने का निर्देश दिया है। पुलिस छानबीन में जुट गई है।

प्रेरणा बुधवार की सुबह साढ़े दस बजे की प्रथम पाली में होने वाली परीक्षा में भाग लेने कोयलाघाट स्थित शेखर चौधरी के मकान से सबौर के लिए पहले निकली थी। डीपीएस कालेज में एमएड का परीक्षा केंद्र बनाया गया था। उसकी घर वापसी में देरी पर स्वजनों को चिंता हुई और बुधवार की शाम उसकी मां सविता देवी सबौर थाने बेटी के अचानक गायब हो जाने को लेकर रिपोर्ट लिखाने आवेदन लेकर पहुंची। वहां मौजूद पुलिस पदाधिकारी आवेदन में उसके कोयलाघाट, जोगसर का पता देख जोगसर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने बोल लौटा दिया। जोगसर थाना आने पर वहां के पुलिस पदाधिकारी ने फिर सबौर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने बोल वापस सबौर भेज दिया।

इस दौरान बेटी की बरामदगी और तमाम तरह की अनहोनी की आशंका के बीच सबौर थाने गुरुवार की सुबह भी आई लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं किया गया। गुरुवार को स्थानीय लोगों ने डीपीएस के पीछे गंगा किनारे कटाव रोधी बोल्डर पर छात्रा का शव देख शोर मचाया। स्वजनों को घटना की जानकारी मिली। शव को देखने पहुंचे और प्रेरणा का शव होने की पहचान भी कर ली लेकिन पुलिस गुरुवार की दोपहर मौके पर पहुंची। थानाध्यक्ष सबौर पवन कुमार ने पूछे जाने पर स्वीकार किया कि केस दर्ज नहीं थी, जिसकी कवायद शुरू कर दी गई है। सही तस्वीर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आ जाएगी। फिलहाल पुलिस सभी विन्दुओं पर छानबीन कर रही है।

बीवी कालेज आफ एडुकेशन, सबौर की थी छात्रा

छात्रा प्रेरणा रानी सबौर स्थित बीवी कालेज आफ एडुकेशन से एमएड की पढ़ाई कर रही थी। जिसकी परीक्षा का केंद्र डीपीएस को बनाया गया था।

लिस समय पर सजग रहती तो टल सकती थी मौत

सबौर और जोगसर पुलिस थानाक्षेत्र के सीमा विवाद में उलझ इसकी टोपी उसके सर करती रही। समय पर यदि खोजबीन और प्रेरणा के मोबाइल की तकनीकी जांच कर ली होती तो उसकी जान बचाई जा सकती थी। लेकिन सबौर पुलिस और जोगसर पुलिस लापरवाही बरतती रही और इधर बड़ी घटना हो गई। स्वजनों का तो आरोप यह भी है कि छात्रा के तन पर सोने के आभूषण भी थे जो गायब हैं। पुलिस अब इसको लेकर भी छंबिन कर रही है। तकनीकी निगरानी से भी मौत पर पड़े रहस्य का सच तक पहुंचने की जुगत लगा रही हैं।

Edited By: Dilip Kumar Shukla