Move to Jagran APP

अररिया में बैंक लूट मामले में बड़ी कार्रवाई, लापरवाही के आरोप में अररिया थानाध्यक्ष कुमार अभिनव निलंबित

अररिया में बैंक लूट मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है। लापरवाही बरतने के आरोप में अररिया थानाध्‍यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही बैंक मैनेजर के बयान पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 06:17 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 06:17 PM (IST)
अररिया में बैंक लूट मामले में बड़ी कार्रवाई, लापरवाही के आरोप में अररिया थानाध्यक्ष कुमार अभिनव निलंबित
अररिया में बैंक लूट मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है।

जागरण संवाददाता, अररिया। बैंक आफ इंडिया अररिया के शाखा में शुक्रवार को लूटकांड मामले का अब तक पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं मिल पाया है। बैंक लूटकांड मामले में एसपी अशोक कुमार सिंह ने बड़ी कार्रवाई की है। पूर्णिया प्रक्षेत्र के आईजी सुरेश प्रसाद चौधरी के आदेश पर एसपी अशोक कुमार सिंह ने अररिया नगर थानाध्यक्ष कुमार अभिनव को निलंबित कर दिया है। कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में थानाध्यक्ष को निलंबित किया है। उनकी जगह नए थाना प्रभारी के रूप में शिवचंद्र साह को नगर थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है।

loksabha election banner

पुलिस बैंक आफ इंडिया के शाखा प्रबंधक अखिलेश कुमार चौधरी के बयान पर केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है। पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। लेकिन पुलिस का कोई भी अधिकारी हिरासत में लिए जाने की पुष्टि नहीं कर रही है। जबकि एसपी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस हर एक बिंदु पर जांच कर रही है। घटना के बाद बदमाशों को पकड़ने के लिए कई जगहों पर पुलिस द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है।

सवा करोड़ लूट मामले में बैंक प्रबंधक के आकलन के बाद 64 लाख की लूट मामले की पुष्टि की है। दर्ज केस में 37 लाख 36 हजार 750 रुपये कैश व 27 लाख सोने का गहने की लूट दर्ज दर्शायी गई है। जल्द ही पुलिस को कामयाबी मिलेगी। जानकारी अनुसार शहर के बस स्टैंड के समीप स्थित बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में सुबह बैंक खुलते ही हथियारबंद बदमाशों ने बैंककर्मी और ग्राहकों को बंधक बना कर लूट की घटना को अंजाम दिया था। बदमाशों ने बैंक के लाकर में रखे 37 लाख से अधिक रुपए नगद और 27 लाख रुपये अधिक के स्वर्ण आभूषण लूट कर फरार हो गए थे।

चार से पांच की संख्या में पहुंचे हथियारबंद बदमाशों ने लगभग एक घंटे तक बैंक कर्मी व ग्राहकों को बंदी बनाकर लूट की घटना को अंजाम दिया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सुबह में सवा नौ बजे बैंक खुलते ही अपराधी अंदर घुसकर सबसे पहले सफाई कर्मी को कब्जे में ले लिया। फिर बैंक के मैनेजर, कैशियर, गार्ड व अन्य स्टाफ समेत मौके पर मौजूद ग्राहकों को अपने कब्जे में ले लिया। मोबाइल छीन कर सभी को बाथरूम में बंद कर दिया। एसपी आवास से महज 250 मीटर की दूरी पर बदमाशों ने इतनी बड़ी लूट की घटना को अंजाम दिया है। इस घटना से शहर के व्यवसायियों में दहशत है।

बैंक आफ इंडिया के शाखा प्रबंधक अखिलेश कुमार चौधरी वार्ड नंबर नौ शिवपुरी ने लूट मामले में नगर थाना में आवेदन दिया है। दिए गए आवेदन में उन्होंने कहा है कि 27 मई दिन शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 45 मिनट बैंक शाखा खुलते ही दो अज्ञात अपराधी ग्राहक रूप में बैंक परिसर में प्रवेश कर बैंक कर्मी, ग्राहकों एवं बैंक गार्ड को बंदूक की नोक पर बंदी बनाकर कैशियर एवं अधिकारी से वाल्ट यानी लाकर खुलवाकर उसमें रखे रोकड़ रुपये 37 लाख 36 हजार 700 पचास, दो हजार के 15 नोट, पांच सौ रुपये के छह हजार अठाइस नोट, एक सौ रुपये के छह हजार तीन सौ बारह नोट, पचास रुपये के तीन सौ तेइस नोट, बीस रुपये के एक सौ तैतालिस नोट, दस रुपये के चार हजार एक सौ तैंतीस नोट एवं एक हजार दो सौ दस रुपये के सिक्के।

इन नोटों में बेट मनी के रूप में एक सौ रुपये के दो सौ नोट शामिल है। जिसका विवरण इस आवेदन के साथ संलग्न है तथा वाल्ट में रखे सोने सामान की उन्नीस थैलियां जिसका मूल्य 27 लाख 71 हजार पांच सौ अठासी रुपये है। उसे अपने कब्जे में लेकर भाग गया। अपराधियों ने बैंक गार्ड के बंदूक को खोलकर फर्श पर रख दिया। अपराधियों ने बैंक कर्मियों ग्राहक एवं बैंक गार्ड को शाखा के बाथरूम में बंद कर दिया तथा उनके द्वारा जब्त किए गए सभी के मोबाइल फोन को बैंक परिसर में छोड़ दिया एवं बैंक कर्मी शीतेश रंजन का एक लाल रंग का बैग लेकर बैंक के मुख्य दरवाजे को अपने ताले से बंद कर फरार हो गया।

नए थानाध्यक्ष को लूटकांड का उद्भदेन करना है सबसे बड़ी चुनौती

जागरण संवाददाता, अररिया: अररिया नगर थाना के नए थानाध्यक्ष शिवचरण साह को शुक्रवार को हुई बैंक लूट मामले का पर्दाफांश करना सबसे बड़ी चुनौती है। ये वर्तमान में पुलिस लाइन में सर्जेंट मेजर के पद पर कार्यरत थे। कुमार अभिनव को लापरवाही के आरोप में निलंबित करने के बाद अब शिवचरण साह से लोगों की निगाहे टिकी हुई है। विदित हो कि पिछले छह माह में आधा दर्जन से अधिक चोरी व लूट की बड़ी घटना हुई थी। जिसमें पुलिस की काफी किरकिरी हुई। अंतत: नगर थानाध्यक्ष पर कार्रवाई की गाज गिरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.