Move to Jagran APP

भागलपुरी सिल्क की दिल्ली हाट में होगी धमक, मोतीबाग में पांच दिवसीय हैंडलूम एक्सपो का होगा आयोजन

भागलपुर सिल्‍क की धमक अब दिल्‍ली हाट में होगी। मोतीबाग में पांच दिवसीय हैंडलूम एक्‍सपो का आयोजन होगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गया हे। यहां के सिल्‍क कारोबारियों को इसमें भाग लेने के लिए हर तरह की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 11:19 AM (IST)
भागलपुरी सिल्क की दिल्ली हाट में होगी धमक, मोतीबाग में पांच दिवसीय हैंडलूम एक्सपो का होगा आयोजन
भागलपुर सिल्‍क की धमक अब दिल्‍ली हाट में होगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुरी रेशम वस्त्र अब देश की राजधानी में धूम मचाएगा। बुनकरों द्वारा हैडलूम से तैयार रेशमी वस्त्रों की प्रदर्शनी के साथ बिक्री भी की जा सकेगी। बुनकरों को बाजार व रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय ने हैंडलूम दिल्ली के आइएनए मार्केट में दिल्ली हाट आयोजित होगी। एक से 15 अगस्त के बीच हाट लगेगा। इस हाट के माध्यम से बुनकरों का संपर्क भी बढ़ेगा और आर्डर भी मिलेगा। वस्त्र मंत्रालय ने भागलपुर से तीन हस्तकरघा प्रोडयूसर कंपनी यानी हैंडलूम बुनकर सोसायटी का चयन किया है। इसमें अंबाबाग सिल्क हैंडलूम, भागलपुर तसर हैंडलूम व मिरजाफरी तसर हैंडलूम के बुनकर दिल्ली के लिए शनिवार को रवाना होंगे।

loksabha election banner

पांच लाख का रेशमी वस्त्र लेकर जाएंगे दिल्ली

अंबाबाग के हैंडलूम बुनकर सुनील कुमार को पहली बार दिल्ली हाट में शामिल होने का अवसर मिला है। इसको लेकर वह काफी उत्साहित हैं और मुस्तैदी के भागलपुरी रेशम वस्त्रों का झंडा बुलंद करेंगे। फिलहाल पांच लाख रुपये का रेशमी वस्त्र ट्रांसपोर्ट से भेजे जा चुके हैं। जैसे-जैसे कपड़ों की बिक्री होगी भागलपुर से मंगवा लेंगे। हाट के लिए साड़ी, कुर्ता, सूट-दुपट्टा समेत रेशमी वस्त्रों का चुङ्क्षनदा कलेक्शन रखा जाएगा। इसमें रेशमी साड़ी व दुपट़््टा पर एंब्रायडरी, डिजिटल ङ्क्षप्रट, जकार्ड वाले कपड़ों का स्टाल लगाएंगे। डूपियन, तसर, घिच्चा, मलवरी आदि कपड़ों ग्राहकों को आकर्षित भी करेगा।

केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा बुनकरों को यात्रा के साथ स्टाल व भोजन आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वस्त्र मंत्रालय का कार्यालय बुनकर सेवा केंद्र बुनकरों को सहयोग कर रहा है।

हैंडलूम दिवस पर लगेगा पांच दिवसीय एक्सपो

केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा सात अगस्त को हैंडलूम दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का हैंडलूम एक्सपो लगाएगा। नई दिल्ली के मेातीबाग में मंत्रालय के सचिव पांच दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। भागलपुर से अंबाबाग बुनकर सोसायटी का चयन किया गया है। इस एक्सपो में देशभर के करीब 28 राज्यों को एक-एक स्टाल उपलब्ध कराया जाएगा। सुनील को बिहार की ओर से प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है, जिसमें भागलपुर के हैंडलूम पर तैयार रेशमी वस्त्र धूम मचाने को तैयार है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.