Move to Jagran APP

पुलवामा हमले की पहली बरसी : शहीद रतन को याद करेगा भागलपुर, जागृत युवा समिति का एक दीया शहीदों के नाम

14 फरवरी 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में रतन ठाकुर शहीद हो गए थे। उनकी पहली बरसी में जागृत युवा समिति मातृ-पितृ पूजन दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देंगी। एक दीया शहीदों के नाम

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 09:21 AM (IST)
पुलवामा हमले की पहली बरसी : शहीद रतन को याद करेगा भागलपुर, जागृत युवा समिति का एक दीया शहीदों के नाम
पुलवामा हमले की पहली बरसी : शहीद रतन को याद करेगा भागलपुर, जागृत युवा समिति का एक दीया शहीदों के नाम

भागलपुर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के साल भर पूरे होने वाले हैं। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। उन जांबाजों में भागलपुर जिले के सन्‍हौल प्रखंड अंतर्गत रतनगंज के रहने वाले रतन ठाकुर भी शामिल थे, जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए प्राण न्यौछावर कर दिए थे। शहीद के परिवार और गांव के लोगों को इसका मलाल है कि घोषणा के साल भर होने को आए लेकिन अब तक शहीद स्मारक नहीं बन पाया।

loksabha election banner

परिवार के लोगों ने बताया कि बेटे के शहीद होने के बाद राज्य सरकार और सीआरपीएफ ने जो वादे किए थे वे पूरे हो गए। उन्हें आर्थिक सहायता भी मिली है। हालांकि अब भी कई वादे अधूरे हैं। शहीद के पिता राम निरंजन ठाकुर ने बताया कि किसी निजी संस्था ने रतन के बच्चों की अच्छी शिक्षा का वादा किया था जो अब तक पूरा नहीं हुआ। हालांकि कुछ सामाजिक संगठनों ने माउंट असीसी में बच्चे का दाखिला कराया। इससे वे खुश हैं। पुलवामा हमले पर सरकार की तरफ से जो जांच करवाई जा रही है उस पर थोड़ी नाराजगी जाहिर की। कहा अब तक हमले का कारण साफ नहीं हो पाया है। सरकार ने इस पर उन्हें कोई जानकारी नहीं दी है। उधर, शहीद रतन ठाकुर की पत्नी राजनंदनी कहती हैं सरकार ने जो वादे किए थे उसे पूरा किया। जो भी मुआवजा मिला उससे वे संतुष्ट हैं।

वह मनहूस दिन

एक साल पहले गुरुवार के दिन शहीद रतन ठाकुर की पत्नी राजनंदनी के पास रतन का फोन आया था कि श्रीनगर जा रहा हूं। वहां पहुंचकर शाम को फोन करूंगा। लेकिन उनका फोन नहीं आया। घर में सभी बेटे के फोन का इंतजार कर ही रहे थे तभी सूचना आई कि रतन आतंकी हमले में शहीद हो गए। रतन घटना के तीन दिन पहले ही महाराष्ट्र से ट्रेनिंग लेकर जम्मू जा रहे थे। वर्ष 2011 में वे सीआरपीएफ में बहाल हुए थे।

जागृत युवा समिति देगा सम्मान

14 फरवरी को शहीद रतन ठाकुर के सम्मान में जागृत युवा समिति सैंडिस कंपाउंड में एक समारोह का आयोजन करेगी। 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस है। इस दिन समिति के कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से माता-पिता के पूजन का कार्यक्रम तय किया है। कार्यक्रम संयोजक रोहित पांडेय ने बताया कि इसी दिन पुलवामा में एक वर्ष पूर्व हुए आतंकी हमले में भागलपुर के रतन ठाकुर भी शहीद हो गए थे। उनकी शहादत को भी इस दिन याद किया जाएगा। शहीद रतन ठाकुर के स्वजन भी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। भारत माता पूजन के साथ-साथ उनकी महाआरती होगी। एक दीया शहीदों के नाम जलाए जाएंगे। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राष्‍ट्रीय विचारक एवं चिंतक नागेंद्र जी होगे। साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक विजेंद्र जी का भी इस अवसर पर संबोधन होगा। कार्यक्रम में पद्मश्री रामजी सिंह के अलावा कई संत भी रहेंगे। स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों को भी समारोह में बुलाया गया है। कार्यक्रम में ज्यादा से ज्‍यादा आम लोग और शहर के बुद्धिजी‍वी शामिल हों, इसके आमंत्रण पत्र बांटे जा रहे हैं। जागृति युवा समिति के संयोजक प्‍यारे हिंद ने बताया कि इसके लिए शहर के विभिन्‍न विद्यालयों के सैकड़ों बच्चे अपने माता-पिता के साथ यहां आएंगे। सभी बच्चे अपने-अपने माता-पिता का पूजन सामूहिक रूप से करेंगे। विभिन्न प्रयियोगिताओं का आयोजन किया गया। साथ ही इस अवसर पर दिव्य वेशभूषा में दर्जनों बच्‍चे शामिल होंगे। इस आयोजन में डॉ मथुरा दूबे, डॉ प्रीति शेखर, नीतीश, रोशन, अमित, दिनेश, प्रवीण, गोपाल कृष्ण झा, नीरज, आशुतोष तोमर, सुमित, योगी राजीव मिश्रा, सरोज वर्मा, साकेत, आदित्य, पप्पू, दिलीप निराला, संतोष कुमार, कुमकुम, मंजीत सिंह, जीया गोस्वामी, श्वेता सिंह, संजय कुमार पासवान, अवनीकांत शर्मा, राजीव कुमार, समीर गुप्ता, महेश साह, भारत भारती, पारस शर्मा, शशि साह, आनंदराम ढांढनिया सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य अनंत कुमार सिन्हा लगे हुए हैं। इस कार्यक्रम में शहर के कई निजी शिक्षण संस्थान और स्कूलों के संचालक भी लगे हुए हैं। विद्या भारती द्वारा संचालित सभी शिक्षण संस्थानों में इसकी व्यापक तैयारी की गई है। योगी राजीव मिश्रा ने बताया कि समारोह में वशिष्ठ योग फाउंडेशन के भी सदस्य रहेंगे। इस अवसर पर गायक रवि शंकर रवि माता-पिता और भारत माता को समर्पित गीत के अलावा कई देशभक्ति गीत, भजन, लोकगीत आदि प्रस्तुत करेंगे। उनके साथ तबला वादक प्रशांत चौबे रहेंगे। आकाशवाणी भागलपुर के वरीय उद्घघोषक डॉ विजय कुमार मिश्र पूरे समारोह का संचालन करेंगे। वहीं, गीतकार राजकुमार भी कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे। कार्यक्रम 14 फरवरी (शुक्रवार) को ढाई बजे सैंडिस कंपाउंड में होगा। 

14 फरवरी को शहीद रतन को श्रद्धांजलि देंगे ग्रामीण

14 फरवरी को सन्हौला प्रखंड के रतनगंज निवासी शहीद रतन ठाकुर को ग्रामीण श्रद्धांजलि देंगे। मध्य विद्यालय मदारगंज के प्रांगण में शहीद दिवस के रूप में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी। प्रखंड के सनोखर गांव में भी शहीद रतन ठाकुर के शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि सभा होगी। कैंडल मार्च निकाला जाएगा। सनोखर के निक्कू महतो, विपिन यादव, अंशु कुमार, प्रदीप, शिवांशु, ऋषिकेश, अर्जुन, सुभाष प्रसाद, अजीत कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में युवा कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.