भागलपुर। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने गुरुवार को समाहरणालय में आयोजित बैठक में स्मार्ट सिटी की योजनाओं, विकासात्मक कार्यो एवं राजस्व संग्रहण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में स्मार्ट सिटी के तहत क्रियान्वित योजनाओं पर तेजी से काम होंगे। वाहन पाìकग की समस्या का भी समाधान निकलेगा।

स्मार्ट सिटी की समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो में किसी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। बैठक में मौजूद भागलपुर स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को उन्होंने कहा कि कार्य संतोषजनक हो, यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाना चाहिए। बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री ने ओपन स्पेस डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत सैंडिस कंपाउंड में चल रही स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का जायजा लिया। भौतिक निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सैंडिस कंपाउंड की चहारदीवारी, वाक-वे, लान टेनिस कोर्ट और ओपन एयर थिएटर का बारीकी से अवलोकन किया।

भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की परियोजनाओं में मायागंज अस्पताल के पास नाइट शेल्टर, टाउन हाल, सैंडिस कंपाउंड आदि की शामिल है। जबकि आइसीसीसी सॉफ्टवेयर परियोजना आइसीसीसी बिल्डिंग परियोजना, मार्डनाइजेशन आफ स्कूल, वेंडिंग जोन, हाइमास्ट लाइट जैसी परियोजना के लिए निविदा निष्पादन की प्रक्रिया में है।

.................

कूड़े-कचरे का उठाव नियमित करें, नहीं तो होगी कार्रवाई

शहर में कूड़े-कचरे का उठाव नियमित करें। लापरवाही दिखी तो कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश गुरुवार को सूबे के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने नगर निगम के अधिकारियों को दिया।

सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कूड़ा-कचरा डंप करने के लिए एक और डंपिंग ग्राउंड की मांग की गई है। इसके लिए नगर निगम से प्रस्ताव मांगा गया है। प्रस्ताव मिलने के बाद डंपिंग ग्राउंड उपलब्ध करा दिया जाएगा। नगर निगम को सड़क किनारे कूड़ा फेंकने से मना किया गया है। उन्होंने कहा कि जो कमी है, उसे दूर किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कनकैथी डंपिंग ग्राउंड की चाहरदीवारी कराने का भी आदेश दिया।

..................

दो महीने के अंदर शुरू करें जलापूर्ति

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि एडीबी वित्त संपोषित अमृत जलापूर्ति योजना का काम कर रही एजेंसी को दो महीने के अंदर जलापूर्ति शुरू करने के लिए कहा गया है। जिस एरिया में पाइप बिछा दी गई है, जलमीनार का निर्माण हो चुका है, वहां जल्द जलापूर्ति शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि जिस एजेंसी को पहले काम मिला था, उसे काली सूची में डाल दिया गया है। नई एजेंसी के काम करने कारण योजना में विलंब हुआ है। नई एजेंसी को तेजी से काम करने के लिए कहा गया है।

..................

भोलानाथ पुल के उपर बनेगा फ्लाइओवर

भोलानाथ पुल के उपर जल्द फ्लाइओवर का काम शुरू हो जाएगा। रेलवे से अनापत्ति मिल गई है। और जो भी अड़चनें हैं, उसे पटना जाकर दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एक अरब का प्रोजेक्ट है। अभी यह मामला लोक वित्त समिति के पास है। इस मामले को जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा। कैबिनेट से इसे पास कराकर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

..................

सम्राट अशोक भवन होगा पूरा

सम्राट अशोक भवन का काम अधूरा है। राशि की कमी के कारण काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि नगर निगम द्वारा सम्राट अशोक भवन का काम पूरा करने के लिए राशि की मांग की गई है। जल्द ही विभाग के स्तर से राशि भेज दी जाएगी।

...................

जाम की समस्या होगी दूर

शहर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए चार स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए जगह चिह्नित कर लिया गया है। तिलकामांझी, समाहरणालय, सीएमएस, लाजपत पार्क के समीप पार्किंग की व्यवस्था होगी। यह स्मार्ट सिटी के फंड से बनेगा। प्रस्ताव ले लिया गया है। अब निविदा की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि मल्टी स्टोरेज पार्किंग बनने में थोड़ा समय लगेगा। इसके पूर्व जिलाधिकारी को अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

....................

सीवरेज के कार्य में आएगी तेजी

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि नवगछिया, कहलगांव, सुल्तानगंज व भागलपुर में सीवरेज के काम में तेजी लाने के लिए कहा गया है। सीवरेज का काम नमामि गंगे योजना के तहत कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फेज वन ड्रेनेज सिस्टम के लिए राशि की मांग की गई है। इसके लिए विभाग को अधियाचना चली गई है। राशि भी जल्द उपलब्ध करा दिया जाएगा।

.................

वेंडिंग जोन का होगा निर्माण

फुटपाथी दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन का निर्माण होगा। जिसे भी फुटपाथ से हटाया जाएगा, उसे दुकान उपलब्ध कराया जाएगा। अतिक्रमण हटाने वाले मजिस्ट्रेट को सख्त निर्देश रहेगा कि जिस भी फुटपाथी दुकानदार को हटाएंगे, उसे वेंडिंग जोन में जगह उपलब्ध कराएंगे। इससे रोजगार के अवसर खुलेंगे।

.................