संवाद सहयोगी, भागलपुर : दिसंबर माह के आरंभ होते ही ठंड हाड़ कंपाना शुरू कर देगी। बर्फीली हवा कनकनी बढ़ाएगी। दिन में बादल और रात में कोहरा छाया रहेगा। कभी-कभी बादल की ओट से धूप निकलेगी, जो थोड़ी राहत देगी। तेजी से बदलने वाले मौसम को लेकर अभी से ही सावधान रहने की जरूरत है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. वीरेंद्र कुमार ने बताया कि फिलवक्त मौसम ऐसा ही रहेगा। दिन में छिटपुट बादल छाये रहेंगे पर धूप भी निकलेगी। लिहाजा दिन गर्म रहेगा। शाम होते ही ठंड का असर बढ़ने लगेगा।

भागलपुर में कोहरे का प्रकोप रहेगा। हालांकि, वह बहुत अधिक घना नहीं होगा। दृश्यता रहेगी। लेकिन दो-चार दिन बाद ठंड के अचानक बढ़ने की संभावना है। जिससे जनजीवन पर असर पड़ेगा।

  • - बर्फीली हवा बढ़ाएगी कनकनी, अस्त-व्यस्त हो जाएगा जनजीवन
  • - जिले में कोहरे का रहेगा प्रकोप, पर दृश्यता भी रहेगी
  • - दिन में धूप-छांव की बनी रहेगी स्थिति, शाम होते ही बढऩे लगेगी ठंड
  • - 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया अधिकतम तापमान
  • - 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान
  • - 98 फीसद आर्द्रता के साथ मात्र 1.4 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही दक्षिण पूर्व हवा

बात करें शनिवार की तो 27 नवंबर को भागलपुर में आसमान पूरी तरह साफ रहा। कुहासा ना के बराबर था तो वहीं रविवार को भी मौसम साफ है। कुहासा नहीं पड़ा है। हालांकि, हल्की ठंडभरी हवा जरूर चल रही है लेकिन ठंड उतनी प्रभावी नहीं है। आने वाले दिनों में मौसम फिर एक दफा करवट लेगा और तापमान तेजी के साथ नीचे गिरने की संभावना है।

गर्म होने लगा गर्म कपड़ों का बाजार

भागलपुर के घंटाघर चौक पर गर्म कपड़ों की दुकानें सज गई हैं। सस्ते दरों में यहां की अस्थाई दुकानों में ऊनी कपड़े मिलते हैं, सो लोग यहां उमड़ पड़े हैं। दुकानदारों की मानें तो तीन सौ से चार सौ तक कार्डिगन बेच रहे हैं। ऊनी कुर्ती की डिमांड बढ़ी है, जिसकी कीमत पांच से सात सौ रुपये मात्र है। बच्चों की जैकेट दो सौ से छह सौ रुपये तक है। 

Edited By: Shivam Bajpai