Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Today : अगले एक सप्ताह तक हो सकती है छिटपुट बारिश, आसमान में छाए रहेंगे बादल

मौसम का मिजाज फिर बदल गया है। अगले एक सप्ताह तक बारिश के आसार हैं। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। इससे किसानों को काफी लाभ होगा। वे समय पर इस साल धान की रोपाई का काम शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर किसानों ने नर्सरी डाल दिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 11:56 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 11:56 AM (IST)
Bhagalpur Weather Today : अगले एक सप्ताह तक हो सकती है छिटपुट बारिश, आसमान में छाए रहेंगे बादल
मौसम का मिजाज फिर बदल गया है।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। आसमान में बादल छाये रहेंगे। हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक हल्की बारिश के आसार हैं। बादल के गर्जन के बीच अचानक काली घटा छा जाएगी। दिन में ही शाम जैसी स्थिति हो जाएगी। शनिवार को जिले में चार मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने इस समय आम, लीची, अमरूद के बाग लगाने वाले किसानों के लिए उपयुक्त समय बताया है। भिंडी, बैंगन, मिर्च, फूलगोभी आदि की बोआई के लिए बीजों की नर्सरी तैयार करनी चाहिए। उपरी भूमि के लिए कम अवधि के धान की किस्मों जैसे तुरंता, प्रभात, साकेत, सरोज, धनलक्ष्मी की नर्सरी तैयारी करने का उपयुक्त समय है। सुगंधित धान की किस्मों के बिचड़ा की तैयारी करनी चाहिए। सोयाबीन और मंूगफली के लिए भी अच्छा समय है।

समय पर धान की रोपाई होगी शुरू

इस साल किसानों को मौसम का भरपूर साथ मिल रहा है। समय पर मानसून के प्रवेश के साथ साथ लगातार बारिश हो रही है। इससे किसानों ने सही समय पर धान का बिचड़ा डाल दिया है। अब वे समय पर धान की रोपाई शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। अगले एक सप्ताह तक लगातार बारिश होने से किसानों को काफी फायदा होगा। उन्हें पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इस तरह करें खेत को तैयार

कृषि विज्ञान केंद्र के मृदा विज्ञानी संजय मंडल ने बताया कि किसान रोपाई शुरू करने से पहले अपने खेतों को अच्छे से तैयार कर लें। इसके लिए अगर खेतों में ज्यादा घास है तो आप गहरी जुताई करा कर दो से तीन दिन तक छोड़ दें। इससे घास गल जाएगा। इसके बाद फिर से उसे जुताई करा कर रोपाई कर सकते हैं। इससे काफी लाभ होगा। ऐसा नहीं करने पर खेत में ज्यादा घास रह जाएंगे। इससे पैदावार पर असर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.