Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Forecast : छठ पर्व में मौसम का मिला साथ, अब बढ़ेगा ठंड

Bhagalpur Weather Forecast छठ महापर्व के दौरान मौसम ने काफी साथ दिया। हालांकि आशंका जताई गई थी कि छठ के दौरान ठंड का लोगों को काफी एहसास होगा। लेकिन सूर्योदय के साथ ही धूप हर ओर खिल गया। जिससे लोगों को छठ घाट पर परेशानी नहीं हुई।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 08:04 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 08:04 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : छठ पर्व में मौसम का मिला साथ, अब बढ़ेगा ठंड
शनिवार की सुबह भागलपुर के मौसम का हाल।

भागलपुर, जेएनएन। Bhagalpur Weather Forecast : छठ महापर्व में मौसम का भी खूब साथ मिला। न चली ठंडी हवा न ही कनकनी का एहसास। सूर्य देव ने पौ फटते ही दर्शन दिए। सुबह व्रतियों को स्नान ध्यान में भी ठंड का उतना असर नहीं रहा।

loksabha election banner

बारिश की संभावना

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के मौसम ग्रामीण सेवा के नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा क‍ि ठंड का आसर अभी बना हुआ है। तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है, जिसका असर यहां देखने को बहुत जल्द मिलेगा। आसमान में बादल छाया रहेगा, जिससे धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी। भागलपुर सहित आसपास के जिलों में हल्‍की बारिश होगी। भागलपुर और आसपास में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। चार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 85 फीसद आर्द्रता के साथ पश्चिमी हवा चल रही है। फिलहाल दिन के धूप में गर्मी बनी रहेगी। खेती-किसानी के लिए समय उपयुक्त है। उन्‍होंने सलाह दी है कि सब्जियों में लगातार हल्की सिंचाई करते रहें, ताकि खेत में नमी बरकरार रहे। जिन्‍होंने गेहूं की फसल में पटवन नहीं किया है, उन्‍हें शीघ्र सिंचाई करने की सलाह दी गई है।

पशुओं पर रखें विशेष ध्यान

कृषि विज्ञान केंद्र सबौर के पशु वैज्ञानिक डॉ. जेड होदा  कहते हैं कि इस मौसम में पशुओं का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा शाम होते ही पशुओं को झूल ओढ़ा दें। जहां पशु को रखते हैं, उस स्‍थान को साफ और सूखा रखें।  दिन में यथासंभव पशुओं को धूप में रखें। खल्ली, मिनिरल्स, विटामिन का नियमित सेवन कराएं। चिकित्‍सकों से सलाह लेते रहें। नमी से मवेशियों को दूर रखें। रात्रि में पशु शेड को घेर कर रखें, ताकि उसमें हवा का प्रवेश कम से कम हो सके। दुधारू पशुओं का विशेष ध्यान देने की जरुरत है। मौसम में बदलाव के कारण, थोड़ी भी असावधानी पशुओं को बीमार बना देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.