Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Forecast : अगले दो दिनों तक और गिरेगा रात का पारा, गुलाबी ठंड का कराएगा एहसास

Bhagalpur Weather Forecast गर्मी और उमस खत्‍म हो गया है। ठंड ने दस्‍तक दे दी है। एसी कुलर और पंखे की हवा में सोने से करें परहेज। इस बार मौसम का बेहतर साथ मिलने की वजह से किसानों के भी चेहरे खिले हुए हैं। अच्‍छी पैदावार की संभावना है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 09:44 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 09:44 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : अगले दो दिनों तक और गिरेगा रात का पारा, गुलाबी ठंड का कराएगा एहसास
भागलपुर में सोमवार की सुबह मौसम का हाल।

भागलपुर, जेएनएन। मानसून के वापस जाते ही मौसम में धीरे-धीरे तब्दीली शुरू हो गई है । रात का पारा लगातार मंद गति से गिर रहा है,  जिससे लोग देर रात गुलाबी ठंड का एहसास करने लगे है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार ने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले दो दिनों तक भागलपुर सहित बांका, मुंगेर, लखीसराय ,शेखपुरा और जमुई में स्थिति इसी तरह बना रहेगा। उन्होंने कहा कि अगले पांच दिनों तक आसमान पूरी तरह साफ रहेगा। दिन की अपेक्षा रात के तापमान में अगले दो दिनों तक और एक से दो डिग्री सेल्सियस गिरावट आयेगा इसके बाद फिर तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। उन्होंने कहा कि मौसम का यही हाल पूर्णिया, खगड़िया, मधेपुरा, सहरसा ,कटिहार, किशनगंज और सुपौल में भी बना रहेगा ।

loksabha election banner

इस बार मौसम का बेहतर साथ मिलने की वजह से किसानों के भी चेहरे खिले हुए हैं।  खेतों में अब धान की पकी बाली उनके मुस्कान को और ताजगी दे रही है। धनकर के किसान राजेंद्र मंडल और शाहकुंड के प्रगतिशील किसान मृगेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि इस बार मौसम का बेहतर साथ मिला । अच्छी बारिश हुई। धान की खेती बहुत ही अच्छी हुई है। बंपर उत्पादन की उम्मीद है । इसके आगे रबी फसल के लिए भी खेतों में पर्याप्त नमी है । आगत किस्म के धान को काटकर किसान गेहूं की खेती के लिए अपने खेतों को तैयार करने में लगे हैं। रबी फसल का उत्पादन भी बेहतर होने की संभावना है। इधर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सबौर के चिकित्सक डॉ श्याम कुमार ने लोगों को इस बदलते मौसम में कुछ आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

उन्होंने कहा है कि रात का तापमान गिर रहा है। मौसम अब गुलाबी ठंड का एहसास कराने लगा है। ऐसी स्थिति में लोगों को एसी कूलर और पंखे की हवा में सोने से परहेज करने की जरूरत है। बच्चों को भी पंखे की हवा में ना सुलाएं । सुबह गुनगुने पानी का प्रयोग करें। बाहर घूमने निकलने वाले बुजुर्गों को भी इस मौसम से बचकर रहने की जरूरत है। बाहर हाल तापमान क्रमशः अधिकतम एवं न्यूनतम 32 और 19 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा।

किशनगंज में मौसम साफ है।  धूप खिली है। उमस भरी गर्मी है। पूर्णिया में मौसम पूरी तरह से साफ है। सुपौल में सुबह से कोहरा था आठ बजे से धूप खिल गई है। जमुई में मौसम साफ है। कड़ी धूप है। गर्मी भी अधिक है। मौसम साफ है। कड़ी धूप है। गर्मी भी अधिक है। हालांकि दो दिनों से अल सुबह में उमस भरी गर्मी से निजात मिली है लेकिन सूर्य निकलते ही आग के गोले बरसने लगते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.