Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Forecast : अगले तीन दिनों तक आसमान में छाए रहेंगे आंशिक बादल, शुष्‍क रहेगा मौसम, जानिए... आज के मौसम का हाल

Bhagalpur Weather Forecast बंगाल की खाड़ी में हवा का निम्‍न दाब बनने के कारण आसमान में 12 फरवरी तक आंशिक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तापमान में उतार चढ़ाव भी संभव है। फ‍िर 13 फरवरी से मौसम साफ हो जाएगा।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 11:25 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 11:25 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : अगले तीन दिनों तक आसमान में छाए रहेंगे आंशिक बादल, शुष्‍क रहेगा मौसम, जानिए... आज के मौसम का हाल
बुधवार को भागलपुर में मौसम का हाल।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Weather Forecast :  बीते तीन दिनों से अच्‍छी धूप के बाद बुधवार को आसमान में आंशिक बादल छाया रहा। जिस कारण मौसम शुष्‍क बना हुआ है। धूप भी कड़ी नहीं है। तापमान में भी औसतन एक से दो डिग्री तक गिरावट देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

इधर बीएयू मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो बीरेंद्र कुमार ने पूर्वानुमान में बताया है कि इस सप्‍ताह के दौरान आसमान साफ रहने की संभावना है।  इस दौरान वर्षा होनेकी कोई उममीद नहीं है। न्‍यूनतम सापेक्षिक आर्द्रता  लगभग 35 फीसद और अधिकतम  सापेक्षिक आर्द्रता लगभग 80 फीसद तक होने की उम्‍मीद है। इस दौरान अधिकतम एवं न्‍यूनतम तापमान भी क्रमश 26 और 12 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। अब धीरे धीरे लोगों को ठंड से राहत मिल जाएगी।  

किसानों को समसामयिक सलाह

गरमा सब्‍जी जैसे भिंडी, लोकी और करेला की रोपाई के लिए भूमि तैयार करें। जमीन तैयार करने के दौरान 15-20 टन / एकड़ जैविक खाद का उपयोग करें। फसलोंको कीड़े मकोड़ों के हमले से बचाने के लिए भूमि  की जुताई के दौरान क्‍लोरपायरीफॉस 20 ईसी दो लीटर / एकड़ की दर से छिड़काव करनेकी सलाह दी जाती है। समय पर सब्‍जी की बोआई से उत्‍पादन भी बेहतर होगा। बाजार में उत्‍पाद का बेहतर मूल्‍य भी मिलेगा। आर्थिक उन्‍नति के मार्ग भी प्रशस्‍त होंगे। मौसम अनुकूल किसान खेती करेंगे तो बाजर में उसका बेहतर लाभ मिलेगा। 

मधुआ कीट से बचाएं आम की फसल

आम की फसल को मधुआ कीट से बचाने के लिए  इमीडाोीड 17.8 एसएल एक मिलीलीटर प्रति लीटर तीन लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें।

इसके अलावा गेहूं और मक्‍का के खेतों में अगर नमी की कमी हो तो उसकी सिंचाई करें। गेहूं में बेहतर उपज के लिए प्रति हेक्‍टेयर 30 किलोग्राम नाइट्रोजन का छिड़काव करें। पशुपालकों को सलाह दी जाती है कि पशुओं को भोजन के साथ नमक जरूर दें। रात में जानवरों को गर्म स्‍थानों पर रखे। 

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.