Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Forecast : आसमान में छाए कोहरे, दोपहर बाद धूप खिलने के आसार

कोसी पूर्व बिहार और सीमांचल में लोगों को ठंड से राहत मिल गई है लेकिन शनिवार को सुबह से ही आसमान में कोहरे छाए हुए हैं। यहां पर दोपहर बाद ही धूप खिलने के आसार दिख रहे हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 08:32 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 08:32 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : आसमान में छाए कोहरे, दोपहर बाद धूप खिलने के आसार
कोसी, पूर्व बिहार और सीमांचल में लोगों को ठंड से राहत मिल गई है,

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Weather Forecast : कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार के बांका, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल, मुंगेर सहित अन्‍य जिलों में लोगों को ठंड से राहत मिल गई है। लेकिन, शनिवार को यहां सुबह से ही आसमान में घने कोहरे छाए हुए हैं। जबकि इससे पहले दो दिन सुबह से ही धूप खिल गई थी, आसमान भी साफ था। 

loksabha election banner

बिहार कृषि विवि के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अब अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगेगी। आसमान भी साफ रहेगा। इस दौरान बारिश के आसार नहीं हैं। सरस्‍वती पूजा तक मौसम खुशनुमा रहेगा। इस दौरान मध्‍यम गति से हवा चल सकती है। 

खेती किसानी के लिए अनुकूल मौसम 

इस बार मौसम का भरपूर साथ किसानों को मिला। पहले खरीफ फसल में समय पर वर्षा होने से इस बार बंपर पैदावार हुई। वहीं, रबी फसल में भी किसानों को मौसम ने साथ दिया। इस बार भागलपुर और आसपास के जिलों में दलहन और तिलहन की अच्‍छी पैदावार होने की उम्‍मीद है। इसके साथ ही फसलों पर इस बार कीट का प्रकोप भी पिछले साल से कम है। 

नहीं करें खेतों की सिंचाई

कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों की माने तो अब किसानों को अपने खेतों की सिंचाई नहीं करनी चाहिए। अब फसल में दाना भरने का समय है। ऐसे में सिंचाई करने पर उत्‍पादन पर असर पड़ सकता है। इसके साथ ही जिन लोगों ने फसल की बुआई पहले की है, उन लोगों का फसल अब तैयार होने के कगार पर पहुंच गया है। मार्च के प्रथम सप्‍ताह में इसकी कटाई शुरू हो जाएगी।  

सेहत का रखें ध्‍यान 

अभी मौसम बदल रहा है। ऐसे में चिकित्‍सकों की मानें तो लोगों को अपने सेहत पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। सुबह और शाम में अभी भी ठंड का प्रकोप है। बुजुर्ग और बच्‍चों को इससे बच कर रहना चाहिए। बिना गर्म कपड़े पहने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.