Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Forecast : गुलाबी ठंड का एहसास कराने लगा मौसम, जानिए... मौसम पूर्वानुमान

Bhagalpur Weather Forecast मंगलवार को अचानक मौसम परिवर्तन हो गया। हालां‍कि पिछले कुछ दिनों से यहां ठंड लग रही है। सुबह-सुबह ठंड ने दस्‍तक दी है। धूप है परंतु वह गर्मी अब नहीं है। उमस से भी लोगों को राहत मिली है। बारिश के संभावना नहीं के बराबर है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 07:03 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 07:03 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : गुलाबी ठंड का एहसास कराने लगा मौसम, जानिए... मौसम पूर्वानुमान
भागलपुर में सुबह-सुबह मौसम का हाल। ठंड ने दी दस्‍तक।

भागलपुर, जेएनएन। Bhagalpur Weather Forecast : रोज तापमान में गिरावट दर्ज किया जा रहा है जिसके कारण लोग रात 12:00 बजे के बाद हल्की ठंड का एहसास करने लगे अब पंखे की हवा में बिना चादर के लोगों का काम नहीं चल रहा है मौसम का यह बदलाव सेहत को प्रभावित कर सकता है लोगों को इसमें सतर्क रहने की जरूरत है अन्यथा पूर्णा के संकट काल में वायरल से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। शाम ढलते ही मौसम हल्की ठंड का एहसास कराने लगता है। रात के तापमान में तो गिरावट लगातार हो रहा है। अब दिन की धूप में भी वह गर्मी नहीं दिख रही है। भी दिन की अपेक्षा रात का तापमान ज्यादा तेजी से गिर रहा है ।

loksabha election banner

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार की माने तो 10 नवंबर तक हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी। जिससे हल्की ठंड लगेगी। दीपावली के ही मौसम ठंड का अहसास कराने लगेगा। अगले पांच दिनों तक आसमान साफ रहेगा। कहीं-कहीं आसमान में बादल दिखेगा। पानी के जगहों पर जहां ज्यादा नमी हो या जल स्रोत हो वहां लो प्रेशर देखने को मिलेगा। वहां धुंध की स्थिति नजर आएगी। अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। फिलवक्त बारिश नहीं होगी। खेती किसानी के लिए मौसम अनुकूल है ।खरीफ फसल धान पक  चला है। उसकी तैयारी किसान आराम से करेंगे ।वहीं खेत खाली होते ही रबी की खेती के लिए किसानों अपने खेतों की तैयारी करेंगे। तकि नियत समय पर बोआई से अच्छी उपज मिल सके। बताया गया कि जिस जगह अभी पानी का प्रभाव है, जल स्रोत है या मिट्टी में पानी का अंश है वहां का मौसम ज्यादा ठंडा का अहसास कराएगा अर्थात यूं कहें कि डेढ़ से दो किलोमीटर के बीच मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। हवा की गति शांत रहेगी। बहुत कम ढाई किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है।

ठंड से बचाव के लिए बरतें सावधानी

ठंड की शुरुआत हो गई है। दूसरी ओर कोरोना महामारी का वक्त है। इस को ध्यान में रखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सबौर के चिकित्सक डॉ. श्याम कुमार कहते हैं कि लोग शुरुआती ठंड को हल्के में नहीं लेते हैं।शुरुआती दौर में ही ठंड लगने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे भी अभी कोरोनावायरस का समय है । उन्होंने कहा कि सुबह काड़ा का सेवन करें और रात में हल्दी मिला हुआ दूध लेने की जरूरत है। बदन को खुला नहीं रहने दे। जरूरत अनुसार गर्म कपड़े पहने। बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान रखें। शुरुआती दौर में ही ठंडा अपना असर दिखा सकता है। लापरवाही बरतने पर लो वायरल बिखर और कोल्ड डायरिया आदि बीमारियों से पीड़ित हो सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.