भागलपुर [जेएनएन]। राज्यस्तरीय विद्यालय अंडर 17 क्रिकेट प्रतियोगिता की मेजबानी भागलपुर को मिली है। 14 से 23 नवंबर तक सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में इसका आयोजन होगा। इसमें राज्य के सभी जिलों की टीमें शामिल होंगी।

सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम के उम्दा टर्फ विकेट (पीच) की वजह से भागलपुर को यह मेजबानी मिली है। पटना के बाद भागलपुर का पीच बेहतर माना जाता है। कला संस्कृति और युवा विभाग ने प्रतियोगिता की जिम्मेदारी जिला खेल अधिकारी प्रमोद यादव को सौंपी है। उन्होंने बताया कि टीम अधिक होने की वजह से सैंडिस के बाहरी मैदान में भी मैच खेले जाएंगे। आयोजन में जिला क्रिकेट समेत अन्य संघों का भी सहयोग लिया जाएगा। भागलपुर इसके पहले तीन बार राज्यस्तरीय क्रिकेट की मेजबानी कर चुका है।

जिला टीम के लिए चयन प्रतियोगिता

14 से 23 नवंबर के बीच राज्यस्तरीय अंडर-19 क्रिकेट प्रतियोगिता पूर्वी चंपारण, अंडर-14 प्रतियोगिता मधेपुरा और अंडर-17 भागलपुर में होगा। इन तीनों वर्गों की टीम के लिए सैंडिस स्टेडियम में चयन प्रतियोगिता होगी। अंडर-14 क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों का चयन 17 अक्टूबर, अंडर-17 का 18 अक्टूबर और अंडर-19 का 19 अक्टूबर को होगा। क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव सुबीर मुखर्जी ने बताया कि खिलाडिय़ों को निर्धारित तिथि में सुबह आठ बजे तक सैंडिस कंपाउंड में रिपोर्ट करना होगा। अपने साथ आधार कार्ड, तीन वर्षों तक के विद्यालय का परीक्षाफल की छायाप्रति लानी होगी। इसके साथ ही सफेद रंग का क्रिकेट यूनिफार्म और किट लाना अनिवार्य है।

क्रिकेटरों में आत्मविश्वास मजबूत करेगा संघ

रविवार को जिलास्तरीय और सीनियर खिलाडिय़ों का जिला क्रिकेट संघ के सचिव डॉ. आनंद मिश्रा ने सैंडिस स्टेडियम में उत्साहवद्र्धन किया। उन्होंने कहा आत्मविश्वास और धैर्य की कमी के कारण पिछड़ रहे हैं। जिला स्तरीय अंडर-14, 16 और 19 के खिलाडिय़ों को बासुकीनाथ मिश्रा तथा अंडर 23 और सीनियर वर्ग के खिलाडिय़ों को डॉ. आनंद मिश्रा और मेहताब मेहंदी के देखरेख में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 15 दिनों का फिटनेस कैंप लगाकर खिलाडिय़ों को रोज सुबह छह बजे से 10 से 20 किलोमीटर दौड़ाया जाएगा। दोपहर बाद क्रिकेट के तकनीकी गुर सिखाए जाएंगे। समय-समय पर अच्छे कोच से भी प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस