भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर स्टेशन को संवारने का काम शुरू हो गया है। साज-सज्जा और निर्माण कार्य पूरा होने में छह महीने का समय और लगेगा। इसके बाद स्टेशन का लुक पूरी तरह बदल जाएगा। यह जानकारी मालदा मंडल की डीआरएम तन्नू चंद्रा ने दी। डीआरएम अधिकारियों के साथ स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेन पहुंची थीं। स्टेशन की सफाई रैंकिंग में सुधार पर सभी को बधाई दी। सफाई व्यवस्था इसी रफ्तार में करने की नसीहत दी। करीब छह घंटे तक स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म, सर्रकुलेटिंग एरिया, पार्सल ऑफिस, पार्किंग की व्यवस्था से रूबरू हुई। सीनियर डीइएन कोर्डिनेशन सुखबीर सिंह, डीसीएम अशोक कुमार, डीइएन स्पेशल प्रशांत मिश्रा, डायरेक्टर सीपी शर्मा, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार, एसएस समर सिंह, चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार, चीफ डिपो ऑफिसर एस तिवारी, ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजीव शंकर, बीबी तिवारी, सीआइटी आरएन पासवान, एइएन जमालपुर, पीडब्ल्यूआ आरके सिंह थे।

पुरुषों के एसी वेटिंग हॉल की सुविधा जल्द

पुरुष यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक पर फार्स्‍ट क्लास वेटिंग हॉल की सुविधा जल्द बहाल कर दिया जाएगा। डीआरएम ने कहा कि वेटिंग हॉल में जीर्णोद्धार का काम तेजी से चल रहा है। इसकी चौड़ाई पहले से बढ़ा दी गई है। कम समय में सुंदर प्रतिक्षा हॉल बनाने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी। प्रभारी डीआरएम ने कहा कि वेटिंग हॉल की चौड़ाई और बढ़ाई जाएगी। एक साथ 40 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि भागलपुर पहला स्टेशन है जहां फाइव स्टार जैसी लग्जरी वेटिंग हॉल बना है।

दो प्लेटफॉर्म पर शौचालय सुविधा जल्द

जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या एक और दो पर महिला और पुरुष यात्रियों के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध होगा। डीआरएम ने कहा कि प्लेटफॉर्म के पूर्वी और पश्चिमी छोर पर शौचालय बनेगा। इससे यात्रियों को दिक्कत नहीं होगी। अभी शौच के लिए यात्रियों को एक नंबर प्लेटफॉर्म पर आना पड़ता है। डीइएन स्पेशल प्रशांत मिश्रा ने कहा जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

फव्वारा और गार्डेन लगेंगे

डीआरएम ने कहा कि स्टेशन का लुक बदलने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने अभियंता विभाग की टीम को जंक्शन परिसर को संवारने का काम कर रहे हैं। परिसर में फव्वारा, छायेदार पौधे और, ग्रासमेट लगाए जाएंगे।

नए एफओबी दक्षिण प्रवेश द्वार से जुड़ेगा

जंक्शन परिसर में दो नए फुट ओवर ब्रिज बन रहा है। दो महीने के अंदर चालू हो जाएंगे। एक एफओबी दक्षिण दिशा में बनने वाले प्रवेश द्वार से जुड़ेगा। तीनों एफओबी चालू होने के बाद यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस