Move to Jagran APP

Bhagalpur Railway Junction : दशहरा और छठ में जेनरल से एसी क्लास तक पैक, दीपावली में सीटें खाली

Bhagalpur Railway Junction पर्व को लेकर ट्रेनों की सीटें अभी से बुक हो गई है। नतीजतन देश के बड़े शहरों से भागलपुर आने वाली कोविड स्पेशल ट्रेनों की सीटें भर गई हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 12:36 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 12:36 PM (IST)
Bhagalpur Railway Junction : दशहरा और छठ में जेनरल से एसी क्लास तक पैक, दीपावली में सीटें खाली
Bhagalpur Railway Junction : दशहरा और छठ में जेनरल से एसी क्लास तक पैक, दीपावली में सीटें खाली

भागलपुर, जेएनएन। Bhagalpur Railway Junction : अगले महीने दशहरा पर्व है, इसके बाद नवंबर में दीपावली और छठ पर्व। मुख्य त्योहार होने के कारण शामिल होने के लिए महानगरों में रहने वाले लाखों परिवार अपने घर पहुंचते हैं। पर्व को लेकर ट्रेनों की सीटें अभी से बुक हो गई है। नतीजतन देश के बड़े शहरों से भागलपुर आने वाली कोविड स्पेशल ट्रेनों की सीटें भर गई हैं। 15 अक्टूबर के बाद दिल्ली-भागलपुर के बीच चल रही दोनों कोविड स्पेशल में में जगह नहीं है। 22 अक्टूबर के बाद ही सीटें खाली है। वहीं  14 नवंबर को दीपावली है। दीवाली में दोनों स्पेशल में कई सीटें खाली है। जबकि दीपावली के पांच दिन बाद लोक आस्था का महापर्व छठ शुरू हो रही है। इस कारण 19 से 24 नवंबर तक एक भी बर्थ खाली नहीं है। सभी श्रेणियों में हॉउसफुल का बोर्ड टंग गया है। कुछ गाडिय़ों में नो रूम पहुंच गया है तो कई में आरक्षण प्रतिक्षा की सूची 400 पार कर गया है। ऐसे में ट्रेन में टिकट मिलना मुश्किल है।

loksabha election banner

तत्काल ही एकमात्र विकल्प

सीट नहीं होने के कारण पर्व में लोगों को घर आने वाले लोगों को जैसे-तैसे घर पहुंचना पड़ेगा। ऐसे में तत्काल टिकट से राहत मिलने की उम्मीद है। विभिन्न शहरों में नौकरी, रोजगार या अध्ययन कर रहे लाखों लोग इन दोनों पर्व में शामिल होने के लिए घर पहुंचते हैं। परेशानी से बचने के लिए कई ने पहले से ही ट्रेनों में आरक्षण करा लिया है। जो लोग अंतिम समय में आरक्षण लगाने की आस लगाए बैठे हैं, उनके लिए अब ट्रेनों में आरक्षण मिलना संभव दिखाई नहीं दे रहा है। इन जगहों से आने वाली ट्रेनों में वैसे तो सालों भर जगह कम होता है लेकिन पर्व के मौसम में स्थिति और ही भयावह हो गई है।

ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट

छठ बिहार का महापर्व होने के कारण ट्रेनों में आरक्षण का डिमांड बिहार की तरफ आने वाली ट्रेनों में है। इनमें विक्रमशिला कोविड स्पेशल एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल, नवगछिया रूट की अवध आसाम, कर्म भूमि स्पेशल में लंबी वेटिंग लिस्ट है।

कोविड स्पेशल में तत्काल के नियम

- ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से एक दिन पहले उस गाड़ी में तत्काल कोटे की सीटों पर आरक्षण होगा।

- एसी कोचों में सुबह दस बजे और स्लीपर में ग्यारह बजे से तत्काल टिकट बनेगी।

- तत्काल टिकट का टोकन रेलवे काउंटर पर सुबह 5 बजे से मिलेंगे।

- आरक्षण फार्म में घर का पूरा पता और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

- तत्काल फार्म पर अधिकतम चार यात्रियों की ही टिकट बनेगी।

- ऑनलाइन और काउंटर टिकट कंफर्म ही बनवाएं, क्योंकि वेटिंग का टिकट कोविड स्पेशल में मान्य नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.