Move to Jagran APP

बोले प्रधान सचिव : भागलपुर-पीरपैंती सड़क का होगा चौड़ीकरण, और भी हैं कई योजनाएं

हंसडीहा-भागलपुर सड़क फोरलेन बलेगा। डीपीआर तैयार हो चुका है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। प्रधान सचिव ने चंपा पुल समेत कई सड़कों और सेतु की प्रगति की जानकारी ली।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 02:41 PM (IST)
बोले प्रधान सचिव : भागलपुर-पीरपैंती सड़क का होगा चौड़ीकरण, और भी हैं कई योजनाएं
बोले प्रधान सचिव : भागलपुर-पीरपैंती सड़क का होगा चौड़ीकरण, और भी हैं कई योजनाएं

भागलपुर [जेएनएन]। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा है कि एनएच-80 में भागलपुर से पीरपैंती तक की सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। सड़क की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर से बढ़ाकर सात मीटर की जाएगी। इस पथ पर वाहनों का दबाव अधिक है। मीणा ने कहा कि सुल्तानगंज आगुवानी घाट के बीच हो रहे पुल निर्माण का जायजा लेने अगले सप्ताह मुख्यमंत्री आएंगे।

loksabha election banner

मीणा ने भागलपुर के विभिन्न सड़कों का मुआयना किया। परिसदन में मीणा ने सड़क निर्माण से जुड़े विभिन्न अधिकारियों के साथ अलग-अलग पथों की समस्या और सुझाव लिया। उन्होंने कहा कि फरक्का ब्रिज की मरम्मत के कारण भागलपुर में विक्रमशिला सेतु समेत शहर की सड़कों पर दबाव कई गुने बढ़ गया है। सेतु पर प्रतिदिन तीन हजार से अधिक वाहनों का अतिरिक्त दबाव बढ़ा है। साढ़े दस हजार भारी वाहनों का परिचालन हो रहा है।

शीघ्र ही सेतु पर 20 टन से अधिक वाहनों के गुजरने पर रोक लगाई जाएगी। प्रधान सचिव नेसड़क निर्माण से संबंधित समीक्षा किया। इससे पूर्व स्थाई बाइपास और विक्रमशिला सेतु की स्थिति का जायजा लेंगे। समानांतर पुल का निर्माण विक्रमशिला सेतु से पूरब दिशा में बर्निंग घाट से प्रारंभ होगी और चार वर्ष बनने में लगेंगे। आगुवानी पुल की तरह ही समानांतर पुल बनेगा। भागलपुर से नवगछिया तक सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी।

सुलभ यातायात के लिए ग्रामीण कार्य विभाग की सड़कों को पथ निर्माण विभाग में शामिल कर चौड़ीकरण की जाएगी। सन्हौला-कोतवाली-जगदीशपुर और भागलपुर-अगरपुर सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर सात मीटर की जाएगी। दस दिनों में बरियारपुर रेल ओवर ब्रिज से वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। घोरघट पुल का निर्माण जुलाई तक पूरा होगा। स्थाई बाइपास चुनाव से पहले चालू हो जाएगा। हंसडीहा-भागलपुर सड़क फोरलेन बलेगा। डीपीआर तैयार हो चुका है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। प्रधान सचिव ने चंपा पुल समेत कई सड़कों और सेतु की प्रगति की जानकारी ली।

जर्जर सड़कों को जल्द करें दुरुस्त 
पथ निर्माण विभाग सह पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने रविवार को बैठक में हर घर नल का जल योजना की प्रखंडवार समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने भागलपुर और बांका के जिला पदाधिकारी को इस योजना को लक्ष्य के अनुरूप पूरा करने का निर्देश दिया। पंचायत सरकार भवन और आरटीपीएस को चालू करने को कहा। कनीय अभियंता की बहाली, कार्यपालक सहायक पंचायत सरकार भवन में कार्य हो इसकी भी मोनेटङ्क्षरग करने का निर्देश दिया। बांका, बेलहर, समुखिया मोड़ से साहेबगंज पथ, बांका-कटोरिया रोड, ढाका मोड़-बांका-कटोरिया सड़क के कार्यों की प्रगति की भी उन्होंने समीक्षा की। जर्जर धोरैया-महगामा सड़क की मरम्मत शीघ्र पूरा करने, चंपानगर से तिलकामांझी तक सड़क की जल्द मरम्मत कराने का निर्देश दिया। डीएम प्रणव कुमार ने प्रधान सचिव को बताया कि 36 पंचायत सरकार भवन को चालू करा दिया गया है। हर घर नल का जल उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है। गली और नाली योजना का भी कार्य कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.