संवाद सूत्र, अकबरनगर। तीन पंचायतों में सोमवार को पंचायत चुनाव होना है। इसके लिए 41 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। देर शाम तक पुलिस बल को विभिन्न बूथों पर भेजा गया। 41 बूथों में 11 को अतिसंवेदनशील व 30 को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। थाना क्षेत्र के खेरेहिया में चार, किशनपुर में तीन व इंग्लिश चिचरौंन में चार बुथ को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन तमाम केन्द्रों पर सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किया गया है।

अतिसंवेदनशील बूथों पर पैनी नजर रखी जाएगी। वहीं पुलिस ने बताया कि चुनाव के दौरान असमाजिक व उपद्रवी तत्वों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। साथ ही शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान को लेकर सभी संबधित अधिकारी को दिशा निर्देश देकर कड़ाई के साथ पालन करने की बात कही। मतदान के दिन धारा 144 का पूरी सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही मतदान केंद्र के आसपास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखा जाएगा। मतदान केंद्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ नही जमा हो इसको लेकर सभी आवश्यक करवाई भी की जाएगी। पंचायत चुनाव में इस बार चुनाव आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की है।

फर्जी वोटरों को जाना होगा जेल, बायोमेट्रिक होगा सत्यापन

संवाद सूत्र, अकबरनगर : पंचायत चुनाव में इस बार चुनाव आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की गई है। नई व्यवस्था के तहत जो भी व्यक्ति मतदान केंद्र पर मतदान करने जाएगा उसके आधार से उस व्यक्ति का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा। कोई भी फर्जी वोटर जो पहले के किसी चरण में मतदान कर चुका है और फिर दोबारा वोट डालने पहुंचा है तो बायोमेट्रिक सिस्टम के तहत पकड़ा जाएगा और उसके खिलाफ गैर जमानती धारा में एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भी भेज दिया जाएगा। इस मामले के आरोपियों को एक साल की सजा हो सकती है। साथ ही उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है। बता दे कि नगर पंचायत बनने के बाद इस बार मात्र तीन पंचायत खेरेहिया, किशनपुर व इंग्लिश चिचरौंन में ही पंचायत चुनाव होना है।  

Edited By: Abhishek Kumar