Move to Jagran APP

भागलपुर में कौतूहल बना 112 नंबर इमरजेंसी वाहन, लोग मोबाइल में नंबर कर रहे डायल

Bhagalpur News Latest भागलपुर में पुलिस हेल्पलाइन 112 डायल करते ही पुलिस आपके पास 10 मिनट में मौजूद हो जाएगी। लोगों में कौतूहल बना है। अपने मोबाइल में नंबर डायल कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि पुलिसिंग व्‍यवस्‍था में सुधार होगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:49 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:49 AM (IST)
भागलपुर में कौतूहल बना 112 नंबर इमरजेंसी वाहन, लोग मोबाइल में नंबर कर रहे डायल
Bhagalpur News Latest : भागलपुर में 112 नंबर शुरू हुआ।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur News Latest : मेट्रो सिटी की तर्ज पर भागलपुर में भी पुलिस हेल्पलाइन 112 डायल करते ही पुलिस आपकी समस्या के समाधान के लिए 10 मिनट में मौजूद हो जाएगी। पुलिस लाइन में डीआईजी विवेकानंद, एसएसपी बाबूराम और सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात ने हरी झंडी दिखाकर 112 नंबर की इमरजेंसी पुलिस गाड़ियों का विधिवत उद्घाटन कर रवाना किया। शुक्रवार से गाड़ियां शहर के महत्वपूर्ण 12 इलाकों में सुबह खड़ी दिखी। नाथनगर के मोहनपुर चौक पर 112 डायल गाड़ी देखकर लोगों की उत्सुकता बढ़ी हुई थी। सभी गाड़ी के पास जाकर जानने का प्रयास कर रहे थे किया गाड़ी कहां से और किस लिए आई है।

loksabha election banner

कई लोगों ने मौजूद पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों से इस बारे में पूछा तो तैनात पदाधिकारी ने बताया कि उनकी सेवा के लिए ही 112 इमरजेंसी नंबर जारी किया गया है। जिस पर किसी भी समय कोई भी अगर फोन करेगा तो कंट्रोल रूम उन लोगों को अलर्ट कर पीड़ित के पास मदद के लिए भेजेगा। लोगों को बताया गया कि यह विधि व्यवस्था और क्राइम कंट्रोल के लिए पहल की गई। कई लोगों ने अपने मोबाइल से गाड़ी और जवानों की फोटो भी खींची, साथ ही नंबर को मोबाइल में सेव कर लिया पदाधिकारी ने कहा कि वह अन्य लोगों को भी इस नंबर को लेकर जागरूक कर सकते हैं।

लुटेरे छिनतई करने वालों की आएगी शामत

112 नंबर इमरजेंसी डायल करते ही पुलिस कंट्रोल रूम सक्रिय हो जाएगा। अब लुटेरों एवं छिनतई करने वालों की शामत है। वे लोग यदि किसी इलाके में घटना को अंजाम देकर भागेंगे और पीड़ित 112 नंबर पर डायल कर सूचना दे देता है तो शहर की सभी इमरजेंसी गाड़ियां सक्रिय हो जाएंगी। जिससे लुटेरों को दबोच ने में काफी मदद मिलेगी। ऐसे में पब्लिक को भी किसी भी सूचना पहुंचाने के लिए संबंधित थानों के भरोसे नहीं रहना होगा। अभी दो पालियों में इमरजेंसी गाड़ियां सक्रिय रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.