Move to Jagran APP

Bhagalpur latest news : कैसा होगा भोलानाथ फ्लाइओवर, यह है खास बिंदू, अतिक्रमणकार‍ियों को अल्टीमेटम

Bhagalpur latest news मार्च से शुरू होगा भोलानाथ फ्लाइओवर का निर्माण अतिक्रमणकार‍ियों को अल्टीमेटम। कहा- छह दिन में नहीं हटाया अतिक्रमण तो होगी कार्रवाई। हालांकि अभी दो जगहों पर संपर्क पथ बनाने पर संशय बना हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Dilip Kumar shuklaPublished: Wed, 30 Nov 2022 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 01:24 PM (IST)
Bhagalpur latest news : कैसा होगा भोलानाथ फ्लाइओवर, यह है खास बिंदू, अतिक्रमणकार‍ियों को अल्टीमेटम
Bhagalpur latest news : भोलनाथपुल भोलानाथ फ्लाइओवर का निर्माण मार्च से होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मिरजानहाट शीतला स्थान चौक और भीखनपुर त्रिमूर्ति चौक तक भोलानाथ फ्लाइओवर का मार्च 2023 में निर्माण कार्य शुरू होगा। फ्लाइओवर निर्माण शुरू करने से पहले अतिक्रमण हटाने की दिशा में पहल तेज कर दी गई है। मंगलवार को रेवन्यू पदाधिकारी बड़ी बड़ी संख्या में बल के साथ अतिक्रमणकारियों के घर व दुकान पहुंचे। मिरजानहाट और भीखनपुर चौक के बीच 23 अतिक्रमणकारियों को छह दिनों के भीतर अतिक्रमण हटाने के लिए कहा। साथ ही चेतावनी दी कि निर्धारित समय सीमा में स्वयं अतिक्रमण नही हटाने पर कार्रवाई की जाएगी। जेसीबी से ढाह दिया जाएगा।

loksabha election banner

रेवन्यू पदाधिकारी ने बताया कि फ्लाइओवर का निर्माण के साथ ही स्मार्ट सिटी के तहत इस मार्ग में विकास कार्य भी होना है। कार्य प्रारंभ करने से पहले अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी। फ्लाइओवर का टेंडर हो चुका है। चार ठेकेदार का तकनीकी बिड खोली गई है। दिसंबर तक वित्तीय बिड खुलेगी। इसमें सफल ठेकेदार को वर्क आर्डर जारी होगा। इधर, 1365 मीटर लंबा बनने वाले फ्लाइओवर के फाउंडेशन के निर्माण सामग्री में बदलाव किया गया है। यह बदलाव फाउंडेशन कार्य के सरिया में हुआ है।

भोलानाथ फ्लाइओवर की खास बातें

  • -अगस्त मई 2024 में फर्राटा भरने लगेंगी भोलानाथ फ्लाइओवर पर गाड़ियां
  • -137 करोड़ की लागत से फ्लाइओवर बनने से शहर में जाम की समस्या का काफी हदतक होगा समाधान
  • -मिरजानहाट शीतला स्थान चौक से भीखनपुर गुमटी नंबर तीन के बीच बनेगा -50 मीटर और बढ़ा दी गई लंबाई, फ्लाइओवर के ऊपर और नीचे की जाएगी रोशनी की व्यवस्था, लगेगा सोलर लाइट
  • -सर्वे का काम भी पूरा, हटाए जाएंगे बिजली तार-पोल व अतिक्रमण, 23 घरों व दुकानों को किया गया है चिन्हित, कुछ जगहों में भू-अर्जन पर भी बनी सहमति
  • -मिरजानहाट शीतला स्थान चौक से त्रिमूर्ति चौक तक बनना है।
  • -डिक्शन मोड़ से मालगोदाम के बीच 300 मीटर और इशाकचक में 250 मीटर सर्विस रोड बनाने का भी भेजा गया है प्राक्कलन
  • -डिक्शन मोड़ के अलावा इशाकचक में फ्लाइओवर के सर्विस रोड के शामिल होने से अतिरिक्त राशि 20 करोड़ बढ़ जाएगी।
  • -मिरजानहाट शीतला स्थान चौक से भीखनपुर चौक के बीच बनने वाले भोलानाथ से 7.5 मीटर ऊंचा फ्लाइओवर 8.5 मीटर चौड़ा यानी टूलेन बनेगा।
  • -डिक्सन मोड़ के पास सर्विस लेन बनने से फ्लाइओवर का कनेक्टिविटी मालगोदाम और लोहिया पुल से और इशाकचक में सर्विस लेन बनने से लालूचक सहित लोदीपुर, जमसी, कोहढ़ा।
  • -गोराडीह रोड से जुड़ जाएगा।
  • -मिरजानहाट शीतला स्थान से इस फ्लाइओवर का कनेक्टिविटी जमशी-गोराडीह, बौसी रोड और लोहिया पुल से जुड़ेगा। चारों ओर से कनेक्टिविटी होने से आवागमन में लोगों को सहूलियत होगी।
  • -नोटिस मिलने के साथ ही आरबीएसएस रोड किनारे निर्मित घर, विवाह भवन, मकान, दुकान, डाक्टर्स क्लीनिक आदि के अतिक्रमण हटाने में जुट गए हैं भू-स्वामी निर्मित भवन का छज्जा, चबूतरे आदि तोड़ने लगे हैं। इनमें डिक्शन मोड़ के पास नवनिर्मित भवन भी शामिल है।
  • -राशि आवंटित होने पर शुरू होगी भू-अर्जन की प्रक्रिय, अतिक्रमणकारियों को नहीं मिलेगा मुआवजा
  • -चार एजेंसियों की निविदा की खोली गई तकनीकी बिड, इसमें सफल होने वाले की खुलेगी वित्तीय बिड
  • -जिस एजेंसी का वित्तीय बिड खुलेगा उसी के नाम फ्लाइओवर निर्माण का जारी होगा वर्क आर्डर

हाइ क्वालिटी के सरिया से फाउंडेशन तैयार होगा। ड्राइंग और तकनीकी विशिष्टताओं के अनुसार आपूर्ति, फिटिंग और अन-कोटेड एचवाईएसडी (हाइ यील्डिंग स्ट्रेंग्थ डीफार्मेट) स्टील के सुदृढ़ीकरण को फाउंडेशन में शामिल किया गया है। इससे पहले विस्तृत ड्राइंग के अनुसार फैब्रिकेटिंग और सेटिंग सहित 10 एमएम मोटा स्टील लाइनर को फाउंडेशन कार्य में शामिल किया गया था। टूलेन फ्लाइओवर में सोलर स्ट्रीट लाइट लगेगी। इसके निचले हिस्से में रोशनी की व्यवस्था रहेगी। प्राकलन को सरकार की मंजूरी मिलने पर इशाकचक और डिक्शन मोड़ के पास इसका सर्विस रोड बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.