भागलपुर (जेएनएन)। स्वच्छ भारत मिशन के तहत भागलपुर जिला ने शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा कर लिया है। लक्ष्य को हासिल करने के बाद भागलपुर राज्य का 13 वां जिला बन गया है। मिशन के तहत भागलपुर को 3 लाख 88 हजार 835 शौचालय निर्माण का लक्ष्य दिया गया था, जिसे पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही सभी प्रखंडों ने भी निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लिया है। अभी जिस लक्ष्य को प्राप्त किया गया है वह वर्ष 2012-13 में शौचालय से वंचित घर परिवार था। इसके बाद सरकार ने नया लक्ष्य 19149 दिया है, जिस पर 30 जनवरी तक काम पूरा होगा।

स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक निशांत रंजन ने बताया कि पंचायत का प्रतिवेदन मुखिया से तथा प्रखंड का प्रतिवेदन प्रमुख से लिया जाएगा। इसके बाद जिला स्तर पर प्रतिवेदनों को समेकित कर सरकार को भेजा जाएगा। बिहार सरकार इस मामले में अंतिम प्रतिवेदन केंद्र सरकार को देगी। निशांत ने कहा कि सरकार के वर्ष 2012-13 के लक्ष्य के अनुसार अभी ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित नहीं किया गया है। शौचालय निर्माण कार्य में प्रगति को लेकर गांव-गांव तक नेटवर्क बनाए गए थे। दूसरे राज्यों से स्वच्छाग्रहियों को बुलाकर ग्रामीणों को मोटिवेट भी किया गया था।

भागलपुर से पहले 12 जिलों ने पूरा किया लक्ष्य

कैलेंडर वर्ष 2018 की समाप्ति के 15 दिन पहले लक्ष्य प्राप्त कर भागलपुर 13 वां जिला बना है। इसके पहले बेगूसराय, बक्सर, जहानाबाद, कैमुर, मुंगेर, नालंदा, नवादा, पूर्वी चंपारण, रोहतास, शेखपुरा, शिवहर और सीतामढ़ी ने शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है।

डीडीसी सुनील कुमार ने कहा कि भागलपुर जिला ने वर्ष 2012-13 में प्राप्त लक्ष्य को हासिल कर लिया है। प्रखंडों से इस संबंध में प्रतिवेदन प्राप्त हुए हैं। अभी तकनीकी कारणों से जिले को ओडीएफ घोषित नहीं किया गया है।

Posted By: Dilip Shukla