जागरण संवाददाता, भागलपुर। बारिश के धार में ऊर्जा कुंद पड़ गई। शुक्रवार को शहर से गांवों तक घंटों बिजली आपूर्ति ठप रही। घंटों बिजली ठप रहने से दर्जनों इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मच गया। डेढ़ लाख से अधिक आबादी को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ा। बिजली-पानी संकट के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। पानी संकट के कारण कई घरों में खाना नहीं पका। बिस्कुट या पाव खाकर दिन बिताने को मजबूर होना पड़ा। बाजार से बोतलबंद पानी मंगाकर प्यास बुझाना पड़ा।

हबीबपुर के पास गुरुवार की रात दो बजे इंसूलेटर फटने और ताड़ का पेड़ तार पर गिरने से अलीगंज उपकेंद्र का बीजीपी-टू (हबीबपुर व कजरैली) फीडर का ब्रेकडाउन होने से बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सूचना मिलने पर सहायक अभियंता लाइनमेन के साथ शुक्रवार की सुबह मौके पर पहुंचे। घंटों मशक्कत के बाद इंसूलेटर को ठीक किया गया। काटकर पेड़ को तार से हटाने पर दिन के 11:40 बजे हबीबपुर और कजरैली फीडर को चालू कर हबीबपुर, शाहजंगी, चमेलीचक, नाथनगर नूरपुर, दाउटबाट, कजरैली सहित इन फीडरों से जुड़े छह दर्जन इलाकों में बिजली आपूर्ति शुरू की गई, लेकिन मूसलाधार बारिश के कारण सबौर ग्रिड का 33 केवी लाइन के ट्रिप करने से दोपहर 12:30 बजे बिजली आपूर्ति ठप हो गई। हालांकि 20-25 मिनट बाद सबौर ग्रिड से आपूर्ति शुरू कर दी गई। लेकिन दोपहर दो बजे के बाद इन फीडरों से जुड़े इलाकों में निर्बाध बिजली आपूर्ति हुई। दस घंटे से अधिक देर के लिए बिजली आपूर्ति बाधित होने से इन इलाके के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बिजली आपूर्ति की यही स्थिति सिविल सर्जन, टीटीसी्र बरारी उपकेंद्र से जुड़े क्षेत्रों में भी रही। सुबह मूसलाधार बारिश के कारण सबौर ग्रिड का 33 केवी लाइन के ट्रिप करने से उपकेंद्रों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। 25-30 मिनट बाद एक-एक कर सभी उपकेंद्रों को ग्रिड से बिजली आपूर्ति शुरू कर दी गई। इसके बावजूद भीखनपुर, मुंदीचक, नयाटोला, मेहदीचक, बरहपुरा, डिक्शन रोड, घंटाघर, हनुमानगर, मानिकसरकार, मसाकचक, आदमपुर सहित भीखनपुर, बरहपुरा, घंटाघर, आदमपुर, नयाबाजार, खलीफाबाग सहित अन्य फीडरों से जुड़े इलाकों में डेढ घंटे बाद बिजली आपूर्ति शुरू की गई, लेकिन दस-पंद्रह मिनट बाद ही बिजली बाधित हो गई। एक घंटे बाद बिजली आपूर्ति की गई।

लेकिन तीन घंटे बाद दोपहर ढाई बजे 33 केवी लाइन से पेड़ की टहनियां सटने से सीएस, भीखनपुर और टीटीसी उपकेंद्र का ब्रेकडाउन होने से बिजली ठप हो गई। तार से टहनियां हटाने पर तीन घंटे बाद शाम साढ़े पांच बजे फीडरों को चालू कर बिजली शुरू की गई। बिजली संकट की यही स्थिति जीरोमाइल, जबारीपुर, तुलसीनगर, आनंदगढ़ कालोनी, तिलकामांझी, लालबाग, नबावबाग कालोनी, आदमपुर, मायागंज, सुरखीकल, डीवीसी कालोनी सहित जेल और मायागंज उपकेंद्र से जुड़े मोहल्लों की रही। 33 केवी लाइन में फाल्ट आने की वजह से तीन घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। वहीं तार व पोल गाडऩे के काम के लिए बरारी फीडर से संबंधित सभी इलाकों में पांच घंटे बिजली ठप रही।

अलीगंज सब डिविजन के सहायक अभियंता ने कहा कि इंसूलेटर फट गया था। तारों पर ताड़ का पेड़ गिर गया था। मूसलाधार बारिश के कारण काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।  

Edited By: Abhishek Kumar