जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में बेपरवाह लोगों के कारण कोरोना संक्रमण ने दस्तक दी है। इसके बचाव को जिस सरकारी कार्यालयों को अनुपालन कराया जाना है। वहीं शारीरिक दूरी व मास्क को लेकर सख्ती नहीं बरती जा रही है।

नगर निगम कार्यालय में आधार कार्ड, ट्रेड लाइसेंस, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र समेत कई महत्वपूर्ण शाखाओं में सैंकड़ों लोग पहुंचते हैं। यहां आवेदन जमा करने व प्रमाण पत्र लेने वालों की भीड़ लगी रहती है। काउंटर पर शारीरिक दूरी का अनुपालन करा पाने में निगम प्रशासन विफल रही है। गुरुवार को कार्यालय के काउंटर पर प्रमाण पत्र बनवाने व आवेदन जमा करने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है।

लेकिन काउंटर पर कतार में लगे अधिकांश लोग कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बेपरवाह दिख रहे हैं। यहां न तो सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है और न ही लोग सरकार से जारी नियमों का पालन कर रहे हैं। आवेदन जमा करने के लिए लोग एक-दूसरे से सट कर खड़े हो रहे हैं। कर्मियों के समझाने पर भी लोग शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर उदासीन बने हुए हैं। यहां आने वाले अधिकांश लोग मास्क भी नहीं लगा रहे हैं। काउंटर पर बैठे कर्मी मास्क का उपयोग भी नहीं कर रहे। सबासे दिलचस्प बात है कि निगम कार्यालय में तीन सेंसर वाले सेनिटाइजर मशीन लगाए गए थे। उसे भी खोल कर रख दिया गया।

संक्रमण से बचाव को कैमिकल का काफी स्टॉक

शहर में कोरोना संक्रमण से निपटने को नगर निगम पूरी तरह से तैयार है। सोडियम हाइपो क्लोराइड कैमिकल की पर्याप्त मात्रा है। जिला प्रशासन से आदेश मिलते ही कोविड-19 से बचाव को लेकर टीम सक्रिय हो जाएगी। प्रभारी नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने बताया जररुत पड़ी तो सेनिटाइजर भी कराया जाएगा। संक्रमण का प्रभाव नहीं हो इसके लिए सफाई व फॉगिंग का छिड़काव कार्य हो रहा है। पीपीई किट व सांसाधन की कमी नहीं होगी।

कोविड को लेकर सरकार के गाइड लाइन का हर हाल में पालन होगा। कार्यालय में प्रवेश करने वालों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। शारीरिक दूरी बनाएं रखने व मास्क के उपयोग के लिए सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिया गया है। इधर स्वास्थ्य शाखा प्रभारी विकास हरि ने बताया कि सेनिटाइजर के लिए दो जेटिंग वाहन, एक डिस्लिटिंग वाहन, 51 हैंड स्प्रे मशीन निगम के पास है। सफाई के साथ चूना व ब्लीचिंग का छिड़काव किया जाएगा। साथ ही घर-घर जाकर जोनल प्रभारी सफाई व्यव्सथा की जानकारी भी ले रहे हैं।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021