Move to Jagran APP

Corona vaccine : गंभीर बीमारियों से पीडि़तों को भी लगेंगे टीके, भागलपुर में पहले चरण में इनका होगा टीकाकरण

Bhagalpur coronavirus update जिले के दस प्रखंडों में चिह्नित दस केंद्रों पर अभियान की शुरुआत की जाएगी। जेएलएनएमसीएच के नए भवन की हुई सफाई कुर्सी-टेबल लगाए गए। तत्काल हीलिंग टच के स्थान पर रक्षिता नर्सिंग होम में टीके लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मचारियों टीकाकर्मियों और डेटा ऑपरेटर की हुई ट्रेनिंग।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:59 AM (IST)
Corona vaccine : गंभीर बीमारियों से पीडि़तों को भी लगेंगे टीके, भागलपुर में पहले चरण में इनका होगा टीकाकरण
-100 व्यक्तियों को प्रतिदिन टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जिले में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की उलटी गिनती शुरू हो गई है। 16 तारीख से शुरू होने जा रहे अभियान में गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे। यह जानकारी डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में सोमवार को टास्क फोर्स की बैठक में दी गई।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि फेज वाइज टीकाकरण का कार्य होगा। पहले चरण में निजी व सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। आशा, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, चिकित्सक, पारा कर्मी, एंबुलेंसकर्मियों का टीकाकरण होना है। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर पुलिसकर्मी, होमगार्ड, आपदा प्रबंधन के कर्मी, नगर निगम के कर्मियों का भी टीकाकरण होगा।

जिनका रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर हुआ है उन्हीं का होगा टीकाकरण

50 वर्ष से अधिक एवं 50 वर्ष से कम आयु वर्ग के व्यक्ति जो डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, कैंसर, फेफड़े रोगग्रस्त मरीजों को भी टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण उन्हीं कर्मियों का होगा, जिनका रजिस्ट्रेशन पूर्व में पोर्टल पर हो चुका है। इसके बाद सरकार के स्तर से गाइडलाइन आने के बाद आम लोगों का टीकाकरण होगा।

बैठक में एसएसपी नताशा गुडिय़ा, नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज, उप विकास आयुक्त सुनील कुमार, अपर समाहर्ता राजेश झा राजा, सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मु. फैजान आलम अशरफी मौजूद थे।

डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, कैंसर और फेफड़े के मरीजों को भी लगेंगे टीके

डायबिटीज, फेफड़े और अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को भी टीके लगाए जाएंगे। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे। इनमें सरकारी कर्मचारी 9875 और निजी अस्पतालों के कर्मचारियों की संख्या 1329 है। तत्काल हीलिंग टच के स्थान पर रक्षिता नर्सिंग होम में टीके लगाए जाएंगे।

जिला और प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम का किया गया है गठन

अभियान की शुरुआत जिले के दस प्रखंडों में चिन्हित दस केंद्रों पर होगी। प्रतिदिन सौ व्यक्तियों को कोरोना वायरस का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए टीकाकर्मी और डेटा ऑपरेटर को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जिला व प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। इसके सफल संचालन के लिए वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है।

0.1 या .02 सूई से दी जाएगी वैक्सीन

जिले में 5207 बूथों पर लोगों को कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। .01 या .02 सूई से वैक्सीन दी जाएगी। शुक्रवार को शहर के तीन अस्पतालों में ड्राई रन का भी आयोजन किया जा चुका है।

प्लस 2 से आठ डिग्री तापमान में रखी जाएगी वैक्सीन

वैक्सीन का कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए उसे प्लस टू से आठ डिग्री सेल्शियस के तापमान पर रखना है। तापमान मेंटेन नहीं करने पर वैक्सीन की गुणवत्ता प्रभावित होगी। इसके लिए आइस लाइन रेफ्रिजेरेटर (आइएलआर) की आपूर्ति की गई है। इसके अलावा 54 छोटे फ्रीजर की भी आपूर्ति की गई है। जिन्हें स्वास्थ्य केंद्रों में भेज दिया गया है।

अस्पताल के नए भवन की हुई साफ-सफाई

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के नए भवन में भी कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। भवन की सफाई की गई है। साथ ही कुर्सी-टेबल भी लगाए गए हैं, ताकि टीके लेने आने वालों को बैठने की सुविधा मिले। वैक्सीनेशन को लेकर मंगलवार को सिविल सर्जन डा. विजय कुमार सिंह नवगछिया का दौरा करेंगे।

134 स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया गया है प्रशिक्षण

सोमवार को स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इनमें एएनएम, डेटा ऑपरेटर, डब्लूएचओ और यूनिसेफ के प्रतिनिधि शामिल हैं। प्रशिक्षण देने का कार्य समाप्त हो गया। प्रशिक्षण जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी, आशुतोष कुमार आदि ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.