Move to Jagran APP

Corona vaccine : 16 जनवरी से लगेगा कोरोना वैक्‍सीन, सीएस ने किया विभिन्‍न अस्‍पतालों का निरीक्षण, दिए यह निर्देश

सुबह 11 बजे से 4 बजे तक लगाई जाएगी वैक्सीन। 5 एमएल वैक्सीन दी जाएगी एक व्यक्ति को एडी (ऑटो डिसेबल) सरिंज से। वैक्सीन की शीशी खुलने के बाद चार घंटे तक ही कारगर। प्लस 2 से प्लस 8 डिग्री तापमान पर रखी जाएगी वैक्सीन।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 01:51 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 01:51 PM (IST)
Corona vaccine : 16 जनवरी से लगेगा कोरोना वैक्‍सीन, सीएस ने किया विभिन्‍न अस्‍पतालों का निरीक्षण, दिए यह निर्देश
भागलपुर के सीएस ने कई अनुमंडल अस्पतालों का निरीक्षण किया

जागरण संवाददाता भागलपुर। 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का लगने वाला टीका की तैयारी का जायजा लेने के लिए सिविल सर्जन विजय कुमार सिंह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवगछिया पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया। पीएचसी में कोरोना वैक्सीन के रख रखाव व टीकाकरण के संबंध में पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए। पीएचसी में बने टीकाकरण रूम का गहनता से जांच किया। इसमें कई चीजों को सुधार करने को कहा। इस दौरान अनुमंडल अस्पताल का भी जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल के उपाधीक्षक अरूण कुमार सिन्हा अस्पताल में नियमित रूप से सैनेटाइज करने का निर्देश दिया। सीएस ने यह भी कहा कि अनुमंडल अस्पताल में काम कम राजनीति अधिक होती हैं। विधि व्यवस्था में सुधार लाने को उपाधीक्षक को कहा।  

loksabha election banner

टीकाकरण रूम मे ऐसी होगी व्यवस्था

सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण 16 जनवरी से आरंभ हो जायेगा। कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए आइसोलेशन रेफ्रिजरेटर मंगवाया गया हैं। टीकाकरण के लिए केंद्र पर तीन रूम बनाए जा रहे हैं। जिसमें वेटंग एरिया, वैक्सीनेशन रूम, ऑब्जर्वेशन रूम होगा। यदि किसी को टीका के दौरान रिएक्सन होता हैं तो उसके लिए टीकाकरण केंद्र कीट उपलब्ध करवा दिया गया हैं।  टीकाकरण रूम में डॉक्टर व नर्स की ड्यूटी रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि एक वाइल में 10 लोगों को टीका दिया जायेगा। प्रत्येक व्यक्ति को पांच एमएल कैरोना वैक्सीन की सुई दी जायेगी। वहां पर टीकाकरण के बाद सूई आदि को सुरक्षित रखने के लिए भी बैग की आपूर्ति की जाएगी। जिसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

साफ-सफाई व दवाई उपलब्ध कराने के दिये निर्देश

सीएस ने अस्पताल व पीएचसी में ठीक से साफ सफाई करवाने का निर्देश दिया। निजी क्लिनिक से दवाई लाने वाले मामले में अस्पताल के उपाक्षीक से जवाब मांगा गया हैं। आवश्यक दवाई मगवाने को कहा।

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शाहकुंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में  कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजिय की गई। बैठक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जय प्रकाश सिंह के द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के कई बिंदुओं पर समीक्षा की गई। जिसमें  वैक्सीनेशन सत्र स्थल हेतु अस्पताल के प्रथम तल में अवस्थित वेटिंग हॉल, एवं अन्य दो कमरों का चयन किया गया। ताकि वैक्सीनेसन के बाद लाभार्थियों को 30 मिनट तक चिकित्सक की निगरानी में रखा जा सकें। तथा और बेहतर व्यवस्था आदि सारी बिंदुओं पर चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार रोहित ने बताया कि विभाग के गाइडलाइन के अनुसार सारी व्यवस्था की जा रही है। इस बैठक में मु, शम्स तबरेज, राकेश कुमार, मु, शहजादा, सुनील कुमार, रजत कुमार सिंह, मनोज कुमार, महिला पर्यवेक्षिका एवं अन्य कर्मी मौजूद थे।

सीएस पहुंचे पीएचसी

पीएचसी नारायणपुर में सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने कोरोनावैक्सीन की तैयारी का जायजा लिया। उम्मीद जताई जा रही हैं कि 16 जनवरी को प्रथम चरण का कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होगा। इसके लिए तैयारी का जायजा लेने के लिए सीएस पहुंचे थे। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विजेंद्र कुमार विद्यार्थी, हेल्थ मैनेजर शंकर पासवान सहित सभी कर्मी और एएनएम उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.