Move to Jagran APP

Corona vaccine : भागलपुर जिले में 13286 लोगों को पहले चरण में लगेगी वैक्सीन, जानिए क्‍या है प्रक्रिया

वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपने कर्मियों को खोज रहा है। जिले में 13286 लोगों को पहले चरण में लगेगी वैक्सीन। वैक्सीन लगाने के लिए मोबाइल पर स्वास्थ्य विभाग भेजेगा मैसेज। पहले दिन चिकित्सा सहित अन्य कोरोना योद्धाओं को लगेगी वैक्सीन।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 01:39 PM (IST)
Corona vaccine : भागलपुर जिले में 13286 लोगों को पहले चरण में लगेगी वैक्सीन, जानिए क्‍या है प्रक्रिया
प्लस 2 से प्लस 8 डिग्री तापमान पर रखी जाएगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना वैक्सीन पहले चरण में फ्रंट लाइन (कोरोना मरीज के सीधे संपर्क में आने वाले) को लगाया जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग पहले चरण में वैक्सीन देने वालों की सूची कई दिनों से बना रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 13,286 लोगों को पहले चरण में वैक्सीन लगाने की सूची बना ली। संकट तब हो गया कि जब कर्मचारियों की पहचान के लिए फोन नंबर और पिन कोड नंबर की इंट्री होने लगी। ताकि संबंधित कर्मचारी का डाटा फीड हो सके। डाटा फीड होने के बाद ही उन्हें मोबाइल मैसेज दिया जा सकेगा।

loksabha election banner

कर्मचारियों की पड़ताल शुरू हुई तो पता चला कि फोन नंबर किसी का है पिन कोड किसी दूसरे जगह का  विभाग के पास दर्ज है। यह मामला सामने आने के बाद विभाग का पसीना छूट गया। सरकार ने वैक्सीन लगाने के लिए 16 तरीख मुकर्रर कर रखी है। इधर, विभाग अपने कर्मचारी को ही नहीं खोज पा रहा है। नतीजतन, चार से पांच दिनों से विभाग के कर्मचारी रात दिन डाटा इंट्री कर रहे हैं, लेकिन अधिकांश नाम मिल ही नहीं रहा है। सूचना है कि निजी अस्पतालों में जिन लोगों को वैक्सीन दिया जाना है अभी तक उनके नाम की इंट्री नहीं हो सकी है। सबसे ज्यादा परेशानी आशा कार्यकर्ताओं को लेकर आ रही है। जांच में पाया गया कि उन्होंने अपना फोन नंबर तो सही दिया लेकिन घर का पिन कोड अपनी ससुराल या मायके का लिखा दिया है। विभाग के सामने उनकी पहचान करना मुश्किल हो गया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ गई है।

वैक्सीन के लिए पूरी टीम को अलर्ट किया गया है। सूची में जिनका मोबाइल नंबर और पिन कोड गलत है, उसे 14 तक हर हाल में सुधार लिया जाएगा। सूची के अनुसार ही कोविड वैक्सीन दिया जाएगा। -डॉ. विजय कुमार सिंह, सिविल सर्जन।

वैक्सीन लगाने की क्या होगी प्रक्रिया

वैक्सीन लगाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को तीन कमरे में जाना पड़ेगा। पहला कमरा वैक्सीन लगाने वाले व्यक्ति की जांच की जाएगी। वहां एक गार्ड रहेगा। वहीं सभी को सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग करेगा। वहीं पर मोबाइल पर भेजे गए मैजेस की पड़ताल कर रिकार्ड के अनुसार पर्ची देगा। फिर नाम के आगे चिन्ह लगाएगा। करीब 10 मिनट की प्रक्रिया होगी। इस प्रक्रिया के बाद एएनएम कक्ष में इंट्री मिलेगा। वहां पर एएनएम पर्ची का मिलान करेगी। फिर वैक्सीन देगी। एक वैक्सीन की शीशी दस लोगों को लगेगा। वैक्सीन लगाने के बाद कहा जाएगा। किसी तरह की तकलीफ या दर्द तो नहीं। वैक्सीन लेने के लिए दुबारा 28 दिन बाद फिर आना होगा। जिसका मैसेज मोबाइल जाएगा। वैक्सीन लगने के बाद तीसरे कक्ष में भेजा जाएगा। वहां आधे घंटे तक इंतजार करने को कहा जाएगा ताकि यह पता चल सके कि वैक्सीन लगने के बाद कोई परेशानी तो नहीं। यदि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो घर जाने की अनुमति मिलेगी। वैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड नियमों का पालन करना होगा। मसलन, मास्क पहनना, सैनिटाइजर का प्रयोग करना तथा निर्धारित दूरी का पालन करना होगा। कुल मिलाकर 45 से 50 मिनट का समय लगेगा एक बार वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.