जागरण संवाददाता, भागलपुर। लॉकडाउन में कोरोना की रफ्तार धीमी हुई पर ब्लैक फंगस के बढ़ते खतरे को देखने के बाद भी लोग कोरोना गाइडलाइंस के पालन में बेपरवाह नजर आ रहे हैं। बाजार में भीड़ बेतरतीब बढ़ गई है। शारीरिक दूरी और मास्क लगाने की अनिवार्यता को भूल हुजूम में सब्जी मंडी और किराना दुकानों में लोग नजर आने लगे हैं। मंगलवार को आंधी और बारिश का असर भी लोगों पर नहीं पड़ा। बाजार में बारिश के बाद भी लोग घरों से निकले। सब्जी मंडी और व्यस्त बाजार, स्टेशन चौक, तातारपुर, भीखनपुर, मिरजान, अलीगंज, सराय, मंदरोजा, तिलकामांझी, परवत्ती, बबरगंज में भीड़ दिखी। डिक्शन मोड़ पर बारिश का भी असर नहीं दिखाई दिया। लोग ठेले पर सब्जी लेकर आने वालों को ठेले से सब्जी उतारने के पहले ही उनसे मोल-भाव कर सब्जी खरीदने लगे।

कोरोना पर काबू पाने को सरकार लॉकडाउन अवधि बढ़ा रही है। लोगों की जान बचाने और सेहत को ठीक रखने के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे है। बावजूद काफी संख्या में ऐसे लोग न तो नियमों का पालन कर रहे हैं न ही लॉकडाउन का ही पालन कर रहे हैं। ऐसे लोगों से जुर्माना का दंड भी लगाया जा रहा है लेकिन जुर्माना और मुर्गा बना उठक-बैठक कराने के बाद भी बेपरवाही की रफ्तार तेज है। पुलिस पदाधिकारी लोगों से अपील पर अपील कर रहे हैं। माइकिंग कर उन्हें जान सलामती के लिए बेवजह घरों से नहीं निकलने का अनुरोध कर रहे हैं। शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने की हिदायतें दी जा रही है लेकिन तमाम अपील का असर कुछ लोगों पर नहीं हो रहा है। वह तफरीह के लिए बाजार निकल रहे हैं। कुछ चाय की दुकानों को बाहर से बंद कर ऐसे ही तफरीह करने वाले लोगों को दुकान के अंदर बैठा कर चाय के अलाव गुटखा, सिगरेट पिलाया जा रहा है। तातारपुर थाना क्षेत्र में दो दुकानदारों पर इसको लेकर मुकदमा भी दर्ज कराया गया है।

मोहल्लों में देर शाम तक खुल रही दुकानें

शहर का बाजार भले ही छूट की तय समय में बंद कर दिया जाता हो, लेकिन गली मोहल्लों में किराना और अन्य सामानों की दुकाने देर शाम तक खुली रखी जा रही है। मोहल्ले की इन दुकानों बच्चों की अधिक भीड़ दिख रही है। आने वाले समय में बच्चों के लिए कोरोना सबसे खतरनाक है। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर खतरे को देखते हुए पुलिस की टीम अब मोहल्ले की दुकानों की निगरानी बढ़ाने की बात कही है।

जीरोमाइल चौक, डिक्शन मोड़, तिलकामांझी ऑटो-बस-टोटो स्टैंड पर घोर लापरवाही लगातार बरती जा रही है। बिना मास्क के सवारियां दिख रही हैं। इसी तरह से बस स्टैंड पर फल व अन्य सामान बेचने वाले भी बिना मास्क के अब दिखाई देने लगे हैं। सार्जेंट मेजर केके शर्मा ने कहा कि पुलिस लापरवाह लोगों के विरुद्ध सख्ती तो बरत रही है लेकिन पुलिस की नजर बचाकर कुछ लोग बेवजह घरों से निकल जाते हैं। ऐसे लोग पकड़े जा रहे हैं। उनके साथ विधिसम्मत कार्रवाई की जा रही है।

 

Edited By: Dilip Kumar Shukla