Move to Jagran APP

Bhagalpur Corona Update : JLNMCH ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन, इन तथ्यों का है उल्लेख, कैदियों का भी जांच

Bhagalpur Corona Update स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के निर्देश के बाद जेएलएनएमसीएच में कोरोना मरीजों के लिए हेल्‍थ बुलेटिन जारी किया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 02:34 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 02:34 PM (IST)
Bhagalpur Corona Update : JLNMCH ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन, इन तथ्यों का है उल्लेख, कैदियों का भी जांच
Bhagalpur Corona Update : JLNMCH ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन, इन तथ्यों का है उल्लेख, कैदियों का भी जांच

भागलपुर, जेएनएन। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) में भर्ती कोरोना मरीजों की हेल्थ बुलेटिन शनिवार से जारी कर दी गई। शुक्रवार को अस्पताल का दौरा करने के बाद स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने अस्पताल के अधिकारियों को प्रतिदिन सुबह और शाम को हेल्थ बुलेटिन जारी करने का निर्देश दिया था। ताकि मरीज के स्वजनों को मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी मिलती रहे। 

loksabha election banner

अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. कुमार गौरव ने बताया कि शनिवार को सुबह की हेल्थ बुलेटिन जारी कर दी गई है। साथ ही विभागों के दीवारों पर बुलेटिन की प्रतिलिपि चिपका की गई है, ताकि अस्पताल में भर्ती मरीज के स्वजन मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी ले सकें।

उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के अलावा अस्पताल में भर्ती अन्य मरीजों की मौजूदा स्थिति की भी बुलेटिन जारी की जाएगी। गौरतलब है कि कोरोना मरीजों के पास स्वजनों के प्रवेश पर रोक है। वे मरीज की स्थिति जानने के लिए परेशान रहते हैं। उन्हें कोई बताने वाला भी नहीं रहता।

बुलेटिन में इन तथ्यों का है उल्लेख

जारी बुलेटिन में मरीज के नाम, उम्र, किस तिथि को और किस डाक्टर की यूनिट में मरीज भर्ती हैं, कोरोना पॉजिटिव है या संदिग्ध, उनका ऑक्सीजन लेवल कितना है, पल्स रेट क्या है आदि जानकारी अंकित है।

जेल में बंद कैदियों की रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से शुरू हुई कोरोना जांच

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए शनिवार से जेलों में कोरोना जांच शुरू कर दी गई। शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा और महिला मंडल कारा में बंद कैदियों से इसकी शुरूआत की गई है। जेल अस्पताल में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों के दल ने रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जांच शुरू की है। प्रथम चरण में जेल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती आधा दर्जन कैदियों की जांच की गई। ये वही कैदी हैं जिन्हें जेल प्रशासन ने सर्दी-जुकाम और ज्वर की शिकायत पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया है। जेल अधीक्षक संजय कुमार चौधरी ने बताया कि सिविल सर्जन ने 50 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट और 20 पीपीई किट उपलब्ध कराया है। पहले आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कैदियों की जांच कराई जा रही है। वैसे कोई भी कैदी कोरोना जांच करा सकते हैं। जेल के आंतरिक भाग में प्रतिनियुक्त जेल कर्मियों की भी कोरोना जांच कराई जा रही है। बता दें कि भागलपुर जेल में अबतक चार कैदियों की कोरोना से मौत हो चुकी है। दो कैदी कोरोना जांच के क्रम में संक्रमित पाए गए हैं। दोनों का उपचार जेल के आइसोलेशन वार्ड में ही किया जा रहा है।

कैदियों को जेल अधिकारी कर रहे जागरूक

यहां की तीनों जेलों में बंद करीब चार हजार कैदियों को जेल अधिकारी रोज गर्म पानी पीने और काढ़ा के सेवन को जागरूक कर रहे हैं। दो पालियों के कैदी वार्ड भ्रमण के दौरान उन्हें स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखने को लेकर हिदायतें देते हैं। हालांकि कैदी शाम को नंबरबंदी के बाद वार्डों के अंदर बंद होने पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर पा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.