Move to Jagran APP

Bhagalpur CoronaVirus Vaccination : टीके से ऐसे डर रहे जैसे हो जाएगा कोरोना

Bhagalpur CoronaVirus Vaccination कोरोना टीकाकरण इस सप्ताह में गुरुवार और शनिवार को होगा। सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण होना है। अभी जिले में तीन दिनों तक वैक्सीन लगाने का काम पूरा हो गया है लेकिन शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की रफ्तार धीमी ही है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:54 AM (IST)
Bhagalpur CoronaVirus Vaccination : टीके से ऐसे डर रहे जैसे हो जाएगा कोरोना
JLNMCH में कोविड 19 का टीका लगाते स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अब तक कोरोना से डर रहे थे, लेकिन टीका आ गया तो चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी लगवाने से डरने लगे हैं। वे ऐसे डर रहे हैं जैसे उन्हें कोरोना हो जाएगा। जिले में मंगलवार तक तीन दिनों तक 10 केंद्रों पर टीके लगाए गए, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा निराशाजनक प्रदर्शन सूबे के तीसरे बड़े मेडिकल अस्पताल जेएलएनएमसीएच का रहा है। तीन दिनों में सिर्फ मेडिकल अस्पताल में 300 की सूची में 60 ने ही टीके लिए। मंगलवार को 100 की सूची में दो चिकित्सक सहित 20 लोगों के टीक लगे, जबकि तीन-चार चिकित्सकों ने टीका नहीं लिया। तीसरे दिन भी स्वास्थ्य कर्मी टीका लेने से परहेज किया। मेडिकल अस्पताल का लगातार गिर रहे ग्राफ से जिला स्वास्थ्य समिति भी काफी चिंतित है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. एके भगत ने टीकाकरण में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

टीकाकरण अभियान, शहर में नहीं पकड़ रही रफ्तार

कोरोना टीकाकरण अब इस सप्ताह में गुरुवार और शनिवार को होगा। सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण होना है। अभी जिले में तीन दिनों तक वैक्सीन लगाने का काम पूरा हो गया है, लेकिन शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की रफ्तार धीमी ही है। शहरी क्षेत्र के सभी चार टीकाकरण केंद्र में 20 से 30 फीसद तक ही टीके लगे, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों पर 70 से 80 फीसद तक टीकाकरण हुआ। ग्रामीण इलाके के स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंट लाइन वारियर्स बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। एक तरह से कहें तो शहरी क्षेत्र से ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी और चिकित्सक ज्यादा जागरूक दिख रहे हैं।

आंगनबाड़ी सेविकाओं ने लिए टीके

सदर अस्पताल में तीसरे दिन स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा आंगनबाड़ी सेविकाओं को भी टीका लगना था। सूची में 100 लोगों का नाम था, लेकिन शाम पांच बजे तक 30 ने ही टीके लिए। सेविकाओं का टीका सदर अस्पताल में ही होगा। इसी तरह मंगलम हॉस्पिटल में 22 लोगों की सूची दी गई थी। यहां सिर्फ 10 ने ही टीके लिए, 12 लोग नहीं पहुंच सके। नई और पुरानी सूची सभी वैक्सीन सेंटर को भेजा गया था। लेकिन, दूसरे दिन मेडिकल अस्पताल और अन्य जगहों पर कुछ चिकित्सकों ने सूची के अनुसार टीके लिए तो कई नहीं पहुंच सके। सूची में अंकित मोबाइल नंबर पर फोन भी वैक्सीन सेंटर से किया गया, लेकिन ज्यादातर नंबर ऑफ बताया।

तीन के सिर में दर्द, एक घंटे बाद गए घर

जिन 10 केंद्रों पर कोरोना का टीका लग रहा है। वहां टीका लेने वालों के लिए अलग से निगरानी कक्ष भी है। मंगलवार को मेडिकल अस्पताल में दो और सदर अस्पताल में एक का टीकाकरण के बाद सिर में दर्द होने लगा। इसके बाद सभी को केंद्र पर बने निगरानी कक्ष में तुरंत इलाज किया गया। एक घंटे बाद पूरी तरह फीट और स्वस्थ्य होने के बाद तीनों को केंद्र से डिस्चार्ज किया गया।

वैक्सीन लगते ही मे आई हेल्प यू का संदेश

कोरोना टीकाकरण में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। शहर के केंद्रों पर सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही टीका लेने वालों को प्रवेश दिया गया। पहचान पत्र देखने के बाद अंदर जाने की इंट्री मिली। 10 मिनट की प्रक्रिया के बाद एक-एक करके सभी डाटा इंट्री कक्ष पहुंचे। इसके बाद नाम मिलान के बाद वैक्सीन कक्ष में गई। वैक्सीन कक्ष में बैठी नर्स ने दायें हाथ में कोरोना का वैक्सीन लगाई। नर्स ने वैक्सीन लगाने के बाद हालचाल भी जाना। वैक्सीन लगने के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से मे आई हेल्प यू का मैसेज भी भेजा जा रहा है। इसमें किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत संपर्क करने की सलाह दी जा रही है।

कोरोना के चार नए मामले, जांच के लिए खड़े रहे लोग

जिले में मंगलवार को कोरोना के चार नए मामले आए हैं। इसमें से दो शहरी क्षेत्र के भी हैं। वहीं, सदर अस्पताल में मंगलवार को कोरोना जांच के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रही। जांच कराने पहुंची महिलाओं ने कहा कि सुबह नौ बजे से कतार में खड़े हैं, लेकिन सैंपल लेने वाले कर्मी काफी विलंब से पहुंचे। ऐसे में कई लोग बिना सैंपल दिए ही लौट गए। सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना जांच सैंपल में किसी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी, जिनकी जो ड्यूटी लगी है वह समय पर पहुंचे।

आज शिक्षा विभाग को हैंड ओवर होगा टीटीसी भवन

घंटाघर स्थित टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज (टीटीसी) के सभी भवनों को कोविड सेंटर बनाया गया था। अप्रैल से ही इसमें कोरोना मरीजों का इलाज होता था। जिले में कोरोना का नए केस कम ही आ रहा है। जेएलएनएमसीएच में कोरोना मरीजों को अभी भी भर्ती किया जा रहा है। इस कारण टीटीसी कोविड सेंटर को बंदकर भवन को शिक्षा विभाग को हैंडओवर किया जाएगा। बुधवार को भवन को इसे कॉलेज के प्राचार्य को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

मुख्‍य बातें

कहां कितने टीके लगे

-सबौर पीएचसी-50

-जगदीशपुर पीएचसी-20

-नारायणपुर पीएचसी-60

-नवगछिया पीएचसी-80

-नाथनगर पीएचसी-50

-सुल्तानगंज पीएचसी-60

-जेएलएनएमसीएच में 20

-मंगलम में लिया 10

-रक्षिता में शून्य

-सदर अस्पताल में 30 वैक्सीन लगी

कुल- 844 लोगों में 380 ले टीके लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.