भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर जंक्शन देश के 168वें साफ ए ग्रेड स्टेशनों की सूची में शामिल हो गया। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश के 720 ए ग्रेड स्टेशनों की सूची जारी की। इसमें भागलपुर को 168 वां स्थान मिला।

वर्ष 2018 की रैंकिंग में भागलपुर देश भर में 300 वें पायदान पर था। पिछले की तुलना में जंक्शन की सफाई काफी बेहतर हुई है। इस वजह से मालदा मंडल का सबसे साफ-सुथरा स्टेशनों की श्रेणी में भागलपुर 132 अंक में सुधार लाकर अव्वल रहा। पूर्व जोन का सबसे गंदे स्टेशनों की सूची में आसनसोल है। आसनोसल की रैकिंग 245 है। भारतीय रेल द्वारा जारी की गई सूची यात्रियों से बातचीत के आधार और उनके एसएमएस पर की गई है। दरअसल, भागलपुर पूर्व रेलवे जोन के मालदा मंडल के अंतर्गत है। जोनल स्तर पर पूर्व रेलवे को 13 अंक मिले है।

जमालपुर दूसरा और मालदा टाउन तीसरे स्थान पर : 199 अंक लाकर जमालपुर सफाई मामले में मंडल का दूसरा साफ स्टेशन बन गया है। वहीं तीसरे नंबर पर मालदा टाउन (201) और न्यू फरक्का (307)चौथे नंबर पर है। जबकि सुल्तानगंज 466 अंक लाकर मंडल के पांचवें स्थान पर रहा।

जोन रैकिंग में हावड़ा पिछड़ा : जोन स्तर पर हावड़ा एक पायदान लुढक गया है। पिछले साल 13 वें नंबर पर था। इस बार 14 नंबर पर आ गया है।

रैकिंग सुधरते ही अब और चकाचक होगा जंक्शन

भागलपुर जंक्शन की सफाई रैंकिंग में सुधार आते ही कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं। 132 रैंक लुढ़क कर भागलपुर जंक्शन ने बेहतर सफाई मामले में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। रैकिंग के लिए लगातार रेलवे के बड़े अधिकारी दो महीने से तैयारी कर रहे थे। लगातार मॉनीटरिंग की जा रही थी। इसी का नतीजा है आज देश के 168 वें स्टेशनों की सूची में शामिल हो गया।

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप