Move to Jagran APP

भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को मिली एक और उपलब्धि, जानिए... क्या है रैंक Bhagalpur News

वर्ष 2018 की रैंकिंग में भागलपुर देश भर में 300 वें पायदान पर था। पिछले की तुलना में जंक्शन की सफाई काफी बेहतर हुई है। इस कारण जंक्‍शन के रेकिंग में सुधार हुआ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 10:59 AM (IST)
भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को मिली एक और उपलब्धि, जानिए... क्या है रैंक Bhagalpur News
भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को मिली एक और उपलब्धि, जानिए... क्या है रैंक Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर जंक्शन देश के 168वें साफ ए ग्रेड स्टेशनों की सूची में शामिल हो गया। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश के 720 ए ग्रेड स्टेशनों की सूची जारी की। इसमें भागलपुर को 168 वां स्थान मिला।

loksabha election banner

वर्ष 2018 की रैंकिंग में भागलपुर देश भर में 300 वें पायदान पर था। पिछले की तुलना में जंक्शन की सफाई काफी बेहतर हुई है। इस वजह से मालदा मंडल का सबसे साफ-सुथरा स्टेशनों की श्रेणी में भागलपुर 132 अंक में सुधार लाकर अव्वल रहा। पूर्व जोन का सबसे गंदे स्टेशनों की सूची में आसनसोल है। आसनोसल की रैकिंग 245 है। भारतीय रेल द्वारा जारी की गई सूची यात्रियों से बातचीत के आधार और उनके एसएमएस पर की गई है। दरअसल, भागलपुर पूर्व रेलवे जोन के मालदा मंडल के अंतर्गत है। जोनल स्तर पर पूर्व रेलवे को 13 अंक मिले है।

जमालपुर दूसरा और मालदा टाउन तीसरे स्थान पर : 199 अंक लाकर जमालपुर सफाई मामले में मंडल का दूसरा साफ स्टेशन बन गया है। वहीं तीसरे नंबर पर मालदा टाउन (201) और न्यू फरक्का (307)चौथे नंबर पर है। जबकि सुल्तानगंज 466 अंक लाकर मंडल के पांचवें स्थान पर रहा।

जोन रैकिंग में हावड़ा पिछड़ा : जोन स्तर पर हावड़ा एक पायदान लुढक गया है। पिछले साल 13 वें नंबर पर था। इस बार 14 नंबर पर आ गया है।

रैकिंग सुधरते ही अब और चकाचक होगा जंक्शन

भागलपुर जंक्शन की सफाई रैंकिंग में सुधार आते ही कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं। 132 रैंक लुढ़क कर भागलपुर जंक्शन ने बेहतर सफाई मामले में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। रैकिंग के लिए लगातार रेलवे के बड़े अधिकारी दो महीने से तैयारी कर रहे थे। लगातार मॉनीटरिंग की जा रही थी। इसी का नतीजा है आज देश के 168 वें स्टेशनों की सूची में शामिल हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.