भागलपुर [जेएनएन]। दशहरा और दिवाली में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल के बीच पूजा स्पेशल चलाएगी। इसके लिए नोटिफिकेशन कर दिया गया है। अभी भागलपुर से किऊल के बीच अभी कोई ठहराव नहीं दिया गया है। पर, परिचालन शुरू होने के एक सप्ताह पहले जमालपुर में ठहराव दिया जाएगा। पूजा स्पेशल आनंद विहार टर्मिनल से तीन से 31 अक्टूबर तक हर गुरुवार की शाम 6.35 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 1.45 बजे भागलपुर पहुंचेगी। वहीं, भागलपुर से चार अक्टूबर से एक नंवबर तक हर शुक्रवार को शाम 5.25 बजे चलेगी और शनिवार को 2.10 बजे दोपहर में आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

रेल अधिकारियों ने बताया कि 29 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहा है। इसके पंद्रह दिन बाद दिवाली है और कुछ दिन बाद छठ। इन सभी त्योहारों में नई दिल्ली से हजारों परिवार अपने घर पहुंचते है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ही स्पेशल ट्रेन का परिचालन हो रहा है। इसके चलने से इसके चलने से त्योहार में घर आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। जेएडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य आशुतोष कुमार ने बताया कि रेलवे की ओर से छठ के मौके पर भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। ट्रेन में 18 डिब्बे लगाए जाएंगे। इसमें स्लीपर, एसी, साधारण कोच और ब्रेक भान और गार्ड कोच होंगे।

एलएचबी रैक से चलेगी स्पेशल

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली पूजा स्पेशल का परिचालन एलएचबी रैक से किया जाएगा। आनंद विहार से भागलपुर के बीच का सफर महज करीब 17 घंटे में पूरी होगी। स्पेशल ट्रेन का ठहराव कम होने की वजह से इसकी रफ्तार अन्य एक्सप्रेस गाडिय़ों की अपेक्षा ज्यादा होगी।

15 सितंबर के बाद कंप्यूटर में होगा फीडिंग

ट्रेन संख्या 04001/04002 से चलने वाली स्पेशल ट्रेन में आरक्षण 15 सितंबर से शुरू होगा। एक सप्ताह बाद कंप्यूटर में होगा फीडिंग कर दिया जाएगा। अभी इस ट्रेन का नंबर आरक्षण कंप्यूटर में फीड नहीं गया है। इसके बाद यात्रियों को आरक्षण कराने में परेशानी नहीं होगी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस