Move to Jagran APP

कल तक निपटा लें काम, 25 सितंबर से पांच दिन बैंक रहेंगे बंद Bhagalpur News

समय रहते बैंक से रुपये की निकासी कर लें ताकि इस दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो। 29 से नवरात्र शुरू हो रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 03:32 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 03:32 PM (IST)
कल तक निपटा लें काम, 25 सितंबर से पांच दिन बैंक रहेंगे बंद Bhagalpur News
कल तक निपटा लें काम, 25 सितंबर से पांच दिन बैंक रहेंगे बंद Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। बैंकिंग संबंधित कामकाज 24 सितंबर तक निपटा लें। 25 से 29 सितंबर तक लगातार पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। सभी सरकारी से निजी बैंकों में ताला लटका रहेगा। दरअसल, कई बैंकों के विलय करने के विरोध और आठ सूत्री मांगों के समर्थन में बैंक ऑफिसर्स की चार अलग-अलग यूनियनों ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। सभी यूनियन ने इसकी सूचना इंडियन बैंक एसोसिएशन को दे दी है। यूनियन ने कहा कि 25 से 27 तक देशव्यापी हड़ताल पर सभी बैंक कर्मी रहेंगे। वहीं, 28 को चौथा शनिवार और 29 को रविवार का अवकाश रहेगा। इस कारण पांच दिन सभी बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी।

loksabha election banner

मांगें नहीं मानने पर नवंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल

ऑल इंडिया बैंक कंफडेरेशन (आइबॉक) के जिला सचिव प्रशांत कुमार मिश्रा ने बताया हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक ऑसिर्स कंफेडरेशन (एआइबीओसी), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआइबीओए), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आइएनबीओसी), और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स, (एनओबीओ) ने हड़ताल का आह्वान किया है। सभी बैंक अधिकारी संगठनों ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार ने यूनियन की बातों को नहीं माना तो नवंबर के दूसरे हफ्ते से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कर्मचारी हित में नहीं सोच रही है।

29 से नवरात्र, रुपये की कर लें निकासी

समय रहते बैंक से रुपये की निकासी कर लें ताकि इस दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो। 29 से नवरात्र शुरू हो रहा है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

एटीएम भी नहीं देगा साथ

हड़ताल के कारण एटीएम सेवा भी डिस्टर्ब रहेगा। बैंक ने एटीएम की व्यवस्था सुचारू करने के लिए वैकल्पिक रास्ता खोज रहा है। पर, सभी कर्मी हड़ताल पर रहेंगे, इस कारण एटीएम में पैसे डालने की व्यवस्था प्रभावित होगी। जिले में एसबीआइ की 134 एटीएम मिलाकर सभी बैंकों की एटीएम 450 के करीब है।

1700 करोड़ का टर्न ओवर होगा प्रभावित

जिले में करीब 500 से 550 करोड़ का टर्न ओवर सभी बैंकों में प्रतिदिन होता है। ऐसे में तीन दिनों की हड़ताल में 1700 करोड़ के आसपास लेनदेन प्रभावित होगा। हालांकि, इस दौरान डिजिटल ट्रांजेक्शन से भी लेनदेन किया जा सकता है।

यूनियन की प्रमुख मांग

हड़ताल पर जाने के पीछे यूनियन की कई मांगें प्रमुख है। विलय को रोकना, सप्ताह में पांच दिन कार्य दिवस, कैश ट्रांजेक्शन का समय घटाने, आरबीआइ के नियमों के अनुसार पेंशन, बैंकों में भर्ती, एनपीएस को समाप्त करना, ग्राहकों के लिए सर्विस चार्ज में कमी, सैलरी और वेतन में बदलाव मुख्य मांग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.