बांका [जेएनएन]। यातायात नियमों में आए बदलाव का असर दिखने लगा है। बांका पुलिस ने एक नाबालिग को बिना लाइसेंस बाइक चलाने के आरोप में पकड़ा। बच्चे के अभिभावक पर 25 हजार का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही बाइक का निबंधन रद करने की कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बच्चे के खिलाफ सोशल वैक ग्राउंड रिपोर्ट जुबेलाइन कोर्ट को सौंपा जाएगा। ट्रैफिक नियमों में बदलाव के बाद जिले में यह पहला मामला है जब नाबालिग के बाइक चलाने पर उसके परिजन पर जुर्माना लगाया गया है।

दरअसल, बाराहाट थाना क्षेत्र में बाइक चला रहे नाबालिग के पकड़े जाने के बाद उसके परिजन पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। पुलिस ने वाहन जांच के दौरान रजौन थाना क्षेत्र के सिकानपुर गांव निवासी नाबालिग को बाइक चलाते हुए पकड़ा। इस कार्रवाई से दूसरे लोगों में भी हड़कंप मचा हुआ है।

हर माह सड़क हादसे में 12 की होती है मौत

भागलपुर में सड़क दुर्घटना में हर माह 12 लोगों की जानें जाती है। ज्यादातर हादसे के शिकार होने वाले लोग बाइक सवार होते हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ज्यादातर मौत की वजह सिर में गंभीर चोटें लगना बताया जाता है।

जानें क्या है सोशल वैक ग्राउंड रिपोर्ट

नाबालिग यदि वाहन चलाते पकड़े जाते हैं तो उनके खिलाफ जुवेलाइन कोर्ट में सोशल वैक ग्राउंड रिपोर्ट भी समर्पित करने का प्रावधान है। इस रिपोर्ट में बच्चे के पारिवारिक पृष्ठभूमि का पूरा ब्योरा रहता है।

बांका एसपी अरविन्द कुमार गुप्ता ने कहा कि वाहन जांच में नाबालिग को मिर्जापुर मोड़ के पास मोटरसाइकिल चलाते पकड़ा गया। जिसके बाद उसके परिजन पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। वाहन का रजिस्ट्रेशन रद करने की भी कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस