Move to Jagran APP

Bank officials virtual communication : एकाउंट सुरक्षित रखने के लिए जटिल पासवर्ड बनाएं

Bank officials virtual communication भागलपुर सहित आसपास के जिलों के बैंक अधिकारियों ने आपस में वर्चुअल संवाद आयोजित किया। इस दौरान खाते की सुरक्षा पर चर्चा हुई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 07:57 AM (IST)
Bank officials virtual communication : एकाउंट सुरक्षित रखने के लिए जटिल पासवर्ड बनाएं
Bank officials virtual communication : एकाउंट सुरक्षित रखने के लिए जटिल पासवर्ड बनाएं

भागलपुर, जेएनएन। Bank officials virtual communication : हाल के दिनों में साइबर अपराध की घटनाएं बढ़ गई है। साइबर बदमाश एकाउंट हैक कर कैश ट्रांसफर कर लेते हैं। नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को सतर्क रहने की जरूरत है। इसके लिए वह आइडी पासवर्ड जटिल बनाएं, ताकि साइबर बदमाश उसे आसानी से डिटेक्ट नहीं कर सके। यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रशांत कुमार बरियार ने दी। क्षेत्रीय प्रबंधक भागलपुर के अलावा जमुई और मुंगेर जिले के बैंक अधिकारियों से वर्चुअल संवाद कर रहे थे। वर्चुअल संवाद स्थानीय एसबीआइ के क्षेत्रीय कार्यालय स्थित ई-टाउन हॉल हुई। संवाद में ग्राहकों को केवाइसी की महत्ता, फ्रॉड से बचने के तरीके और एसबीआइ योनो द्वारा बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से कैश की निकासी की जानकारी दी गई। मोबाइल नंबर और इ-मेल के रजिस्ट्रेशन द्वारा विस्तृत बैंकिंग सुविधा घर बैठे प्राप्त करने के बारे में भी बताया गया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि साइबर बदमाश फोन कर खुद को बैंक अधिकारी बताते हैं और ग्राहकों से उनका एकाउंट नंबर मोबाइल नंबर और आधार नंबर ले लेते हैं। ग्राहकों को जागरूक करते हुए कहा कि बैंक से भी फोन आए तो आप आधार नंबर, खाता संख्या और अन्य जानकारी किसी भी सूरत में नहीं दें। ग्राहकों को अगर लगता है कि बैंक की ओर से फोन आया है तो वह शाखा जाकर जानकारी ले सकते हैं। एसबीआइ की शाखा में ग्राहकों की सुविधा के लिए अलग से काउंटर हैं। जिले की सभी मुख्य शाखाओं में व्यापारियों के लिए उच्च रकम की जमा निकासी और पेंशन भुगतान के लिए अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था की गई है। मुख्य शाखा के चीफ मैनेजर गणेश मेहता ने कहा कि संवाद में ग्राहकों की शिकायत व सुझावों को भी सुना गया और तत्परता से उसे अमल में लाने की बात कही गई। साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए बैंक अधिकारी, कर्मी और ग्राह मास्क लगाकर बैंक आएं। कैश लेनदेन और अन्य कार्यों में शहरीरिक दूरी का हमेशा पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.