Move to Jagran APP

बागरा जलाशय योजना मुंगेर: 30 वर्ष पहले शिलान्यास, लेकिन नहीं लग सकी ईंट

राजद सरकार के दौरान 1991-92 में बागरा जलाशय योजना की रखी गई थी नींव। किसानों में जगी थी आस योजना को नहीं पहनाया गया अमलीजामा। अगर यह योजना पूरी होती है इसका लाभ किसानों को मिलेगा। साल में दो बार पैदावार होगी। किसानों के दिन और बेहतर होंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 06:06 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 06:06 PM (IST)
बागरा जलाशय योजना मुंगेर: 30 वर्ष पहले शिलान्यास, लेकिन नहीं लग सकी ईंट
30 वर्ष पहले बागरा जलाशय योजना का शिलान्यास हुआ था।

संवाद सूत्र, हवेली खडग़पुर (मुंगेर)। हवेली खडग़पुर अनुमंडल क्षेत्र में करीब 30 वर्ष पहले बागरा जलाशय योजना का शिलान्यास हुआ था। अब तक इस योजना में एक ईंट भी नहीं लग सकी है। जलाशय योजना पर काम होता तो यहां की पांच पंचायतों के करीब तीन हजार किसानों की किस्मत बदल जाती। रबी और खरीफ फसल की अच्छी पैदावार होती। खडग़पुर प्रखंड के दरियापुर, मंझगांय, रमनकाबाद, पूर्वी पंचायत व टेटिया बंबर प्रखंड के बनहरा, केशौली पंचायत के अलावा नगर परिषद के कुछ भागों के सैकड़ों किसानों को सीधा फायदा होगा।

prime article banner

जलाशय योजना का शिलान्यास 1991-92 में तत्कालीन राजद सरकार के दो मंत्रियों ने किया था। बागरा जलाशय योजना पूरी हुई तो खडग़पुर अनुमंडल के लगभग एक दर्जन गांवों में फसल लहलहाएगी। यहां के किसान बालमुकुंद स‍िंह, रामनिवास स‍िंह, गणेश यादव, विभास सिंह, शैलेंद्र कुमार, धीरेंद्र स‍िंह, सुरेश यादव कहते हैं कि स‍िंचाई के लिए उचित जल प्रबंधन नहीं होने से हर वर्ष एक ही फसल पर आश्रित रहना पड़ता है। अगर यह योजना पूरी होती है तो साल में दो बार पैदावार होगी। किसानों के दिन बेहतर होंगे। अभी इस इलाके में धान की पैदावार होती है, किसान स‍िंचाई के लिए जल का प्रबंधन खुद करते हैं। किसानों का कहना है कि बागरा जलाशय बनने से रबी फसल की भी वे खेती कर सकते हैं।

जलाशय योजना का शिलान्यास पट्ट तक नहीं दिख रहा है। नेता और जनप्रतिनिधि किसानों को सिर्फ आश्वासन देते रहे। किसानों ने कहा कि अभी तक इस योजना पर किसी ने सुध नहीं ली है।

होटल, रेस्तरां व विवाह भवन पर चलेगा पुलिस का डंडा

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर)। शराबबंदी को सफल बनाने के लिए जमालपुर पुलिस ने पुख्ता तैयारी की है। मंगलवार को क्षेत्र में विधि व्यवस्था बेहतर के लिए आदर्श थानाध्यक्ष रंजन कुमार ने पदाधिकारियों के साथ बैठक की। सभी को दिशा-निर्देश दिए। थानाध्यक्ष ने कहा कि शराबबंदी को लेकर अब होटल, रेस्तरां और विवाह भवन में पुलिस सख्ती से जांच करेगी। उन्होंने कहा कि शादी-विवाह समारोह में भीड़ ज्यादा बढ़ गई है, ऐसे में सतर्कता बरतना जरूरी है। थानाध्यक्ष ने वाहन चेङ्क्षकग अभियान तेज करने की बात कही। बैंक व ग्राहक सेवा केंद्र में चौकसी बरतते हुए बैंक शाखाओं में तैनात गार्ड व शाखा प्रबंधक से भी संपर्क रखने नसीहत दी। बैठक में दारोगा रंजीत कुमार, शेखर सौरभ, जमादार रश्मि, ईलू उपाध्याय सहित कई मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.