Move to Jagran APP

TNB College : अब स्नातक में होगी कॉमर्स की पढ़ाई, भेजा प्रस्ताव

हर वर्ष बीकॉम में नामांकन के लिए मारवाड़ी और एसएम कॉलेज में छात्राओं की भारी भीड़ होती है। टीएनबी कॉलेज में स्नातक स्तर पर कॉमर्स की पढ़ाई के लिए विवि को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 08:55 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 11:26 PM (IST)
TNB College : अब स्नातक में होगी कॉमर्स की पढ़ाई, भेजा प्रस्ताव
TNB College : अब स्नातक में होगी कॉमर्स की पढ़ाई, भेजा प्रस्ताव

भागलपुर [जेएनएन]। टीएनबी कॉलेज में अब स्नातक स्तर पर कॉमर्स की पढ़ाई होगी। इसके लिए तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने वाली है। विवि के कुलपति प्रो. लीला चंद साहा ने टीएनबी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी कॉमर्स की पढ़ाई शुरू करने को लेकर प्रस्ताव मांगा है। कुलपति के निर्देश पर कॉलेज प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

loksabha election banner

स्नातक स्तर पर कॉमर्स में सौ विद्यार्थियों का नामांकन होगा। इसके लिए चार शिक्षकों, एक क्लर्क, दो प्यून, एक गार्ड और एक सफाई कर्मचारी की आवश्यकता पड़ेगी। इनके लिए पद सृजन की मांग राज्य सरकार से की जाएगी। कॉमर्स के छात्र कृष्णा हॉस्टल में रहेंगे। अभी जो छात्र कृष्णा हॉस्टल में रह रहे हैं, उसे दूसरे छात्रावासों में शिफ्ट करने की योजना बनाई गई है।

नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिएशन काउंसिल (नैक) ने 2015 में टीएनबी कॉलेज का मूल्यांकन किया था। इस दौरान कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई शुरू करने का सुझाव दिया गया था। तब तत्कालीन प्राचार्य डॉ. आरपीसी वर्मा ने कॉमर्स की पढ़ाई को लेकर प्रस्ताव विवि को भेजा था। विवि का एकेडमिक काउंसिल ने इसकी अनुमति भी दे दी थी। इसके बाद प्रो. वर्मा सेवानिवृत्त हो गए और मामला ठंडे बस्ते में चला गया। चूकि अब कॉलेज प्रशासन एक बार फिर सितंबर में कॉलेज को नैक से मूल्यांकन कराने जा रही है, इसलिए कॉमर्स की पढ़ाई की उम्मीद जगी है।

कॉलेज प्रशासन ने कॉमर्स की पढ़ाई के लिए वोकेशनल कोर्स शुरू करने की अनुमति विवि से मांगी थी। लेकिन कॉलेज प्रशासन की मांग को एकेडमिक काउंसिल ने खारिज कर दिया। काउंसिल के सदस्यों का कहना था कि टीएनबी कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई नियमित हो। वोकेशनल कोर्स की तर्ज पर पढ़ाई की अनुमति नहीं दी जाए। अगर ऐसा हुआ तो दूसरे कॉलेजों पर इसका असर पड़ेगा। एकेडमिक काउंसिल के निर्णय के बाद कुलपति ने टीएनबी कॉलेज से नियमित पढ़ाई के लिए प्रस्ताव मांगा है। प्रस्ताव को फिर से एकेडमिक काउंसिल और सिंडिकेट की बैठक में रखा जाएगा। अप्रैल में होने वाली सीनेट की बैठक के बाद पद सृजन के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा। राजभवन और राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही कोर्स शुरू हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि अगले सत्र से ही कॉमर्स में नामांकन शुरू हो पाएगा।

टीएनबी में जरूरी है कॉमर्स की पढ़ाई

कॉमर्स की पढ़ाई शुरू करना टीएनबी कॉलेज के लिए इसलिए भी जरूरी है कि इसे आरंभ करने का सुझाव नैक ने दिया है। टीएनबी कॉलेज को पिछले साल नैक से ए ग्रेड मिला है। सितंबर में नैक से मूल्यांकन होगा। मूल्यांकन के समय पुराने सुझाव पर कॉलेज द्वारा अमल नहीं किए जाने की स्थिति में कॉलेज को बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में मुश्किल खड़ी हो जाएगी।

एसएम और मारवाड़ी कॉलेज पर घटेगा बोझ

हर वर्ष बीकॉम में नामांकन के लिए मारवाड़ी और एसएम कॉलेज में छात्राओं की भारी भीड़ होती है। सीट बढ़ाने की मांग होती है। सीट कम होने के कारण सभी छात्र-छात्राओं के नामांकन नहीं होने से आंदोलन की स्थिति बन जाती है। ऐसे में टीएनबी कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई शुरू होने से मारवाड़ी और एसएम कॉलेज के ऊपर पडऩे वाला बोझ घटेगा। छात्र-छात्राओं को एडमिशन में अधिक परेशानी नहीं झेलनी होगी।

प्राधानाचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी ने कहा कि स्नातक स्तर पर कॉमर्स की पढ़ाई के लिए विवि को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। अनुमति मिलते ही पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

कुलपति प्रो. लीला चंद साहा ने कहा कि टीएनबी कॉलेज ने वोकेशनल कोर्स की तर्ज पर कॉमर्स की पढ़ाई शुरू करने की अनुमति मांगी थी। कॉलेज से नियमित पढ़ाई के लिए प्रस्ताव मांगा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.