Move to Jagran APP

Corona virus : संक्रमण से बचने के लिए आकाशवाणी कर रहा लोगों को इस तरह जागरूक

आकाशवाणी भागलपुर के कार्यक्रम अधिशासी अमित कुमार वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्र प्रसारण अधिशासी मो सरशार अहमद व सौरव कुमार कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 03:30 PM (IST)
Corona virus : संक्रमण से बचने के लिए आकाशवाणी कर रहा लोगों को इस तरह जागरूक
Corona virus : संक्रमण से बचने के लिए आकाशवाणी कर रहा लोगों को इस तरह जागरूक

भागलपुर [दिलीप कुमार शुक्ला]। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आकाशवाणी का भागलपुर केंद्र अपने विभिन्‍न कार्यक्रमों के माध्‍यम से 24 मार्च से लोगों को जागरूक कर रहा है। इस केंद्र का प्रसारण क्षेत्र बिहार और झारखंड के कुल 17 जिलों में है। आकाशवाणी भागलपुर के कार्यक्रम अधिशासी अमित कुमार ने बताया कि कोरोना एक वैश्विक बीमारी है। इसने महामारी का रूप ले लिया है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के‍ लिए लोगों को खुद से ही पहल करने की आवश्‍यकता है। लोगों को चाहिए कि केंद्र और राज्‍य सरकार के अलावा स्‍थानीय जिला प्रशासन से जारी निर्देशों का पालन करें।

loksabha election banner

अमित कुमार ने बताया कि आकाशवाणी का भागलपुर केंद्र प्रतिदिन नाटकों का प्रसारण कर लोगों को जागरूक कर रहा है। नाटक कोविड 19 से जुड़े कई विषयों पर आधारित होता है। उन्‍होंने कहा कि अभी पूरे देश में लॉकडाउन है। लॉकडाउन के आड़ में सामानों की कालाबाजारी भी होती है। इसे रोकने के लिए कालाबाजारी विषय पर नाटक का प्रसारण किया गया। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग, लॉकडाउन, होम कोराटाइन आदि विषयों पर भी नाटकों का प्रसारण किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन में सभी लोग अपने-अपने घरों में रहते हैं। इसमें महिलाओं की जिम्‍मेदारी काफी बढ़ गई है। पुरुषों को भी घर के काम में आज हाथ बंटाने की जरुरत है। उन्‍होंने कहा कि नाटक के माध्मय से बताया जाता है इन दिनों पुरुष अपने घरों में किस प्रकार से सहयोग कर सकते हैं। नाटकों का प्रसारण दोपहर 12 से एक बजे तक होता है।

इसके अलावा प्रतिदिन कोविड 19 विषय पर स्‍टुडियो परिचर्चा का भी प्रसारण किया जाता है। इस परिचर्चा में प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, जनप्रतिनिधि, चिकित्‍सक, बुद्धिजीवी, सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता, आम लोग, अस्‍पताल अधीक्षक, सीएस आदि से बातचीत की जाती है। इस कार्यक्रम के उद्घोषक हिंदी भाषा में अमित कुमार और अंगिका भाषा में डॉ विजय कुमार मिश्र हैं। प्रतिदिन चालीस मिनट का यह कार्यक्रम शाम साढ़े पांच बजे शुरू होता है।

कोविड 19 पर समसामयिक चर्चा भी की जाती है। इस कार्यक्रम को मनोरंजनात्‍मक बनाने के लिए बीच-बीच गीत भी बजाये जाते हैं। यह कार्यक्रम सुबह 11:10 से दोपहर 12 बजे तक होता है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए लोगों की कहानी का भी प्रसारण प्रतिदिन दोपहर दो बजे से ढाई बजे तक किया जाता है।

इन कार्यक्रमों के अलावा आकाशवाणी भागलपुर से पटना और रांची से प्रादेशिक समाचार और दिल्‍ली से राष्‍ट्रीय समाचारों को लगातार रिले किया जाता है। साथ ही इन केंद्रों पर प्रसारित होने वाले कोरोना से संबंधित कार्यक्रमों को भी रिले किया जाता है। आकाशवाणी भागलपुर से इन कार्यक्रमों के संचालन में कार्यक्रम अधिशासी अमित कुमार, वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्र, प्रसारण अधिशासी मो सरशार अहमद व सौरव कुमार की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।

यहां बता दें कि अब आकाशवाणी के सभी कार्यक्रमों को रेडियो के अलावा NEWSONAIR App पर कहीं भी किसी भी समय सुना जा सकता है। यह App Play Store और IOS पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.