Move to Jagran APP

15 से 33 वर्ष के युवा दें ध्यान: बांका में आयोजित होगी कार्यशाला, सरकार की योजनाओं का कैसे लें लाभ, मिलेगा इसका पूरा ज्ञान

अक्सर युवाओं में सवाल होते हैं कि सरकार की योजनाओं के लिए पात्रता क्या है। कैसे लाभ मिलेगा। क्या करें क्या ना करें। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है? आदि आदि। लिहाजा वे कई दफा ठगी के शिकार भी होते हैं लेकिन अब बांका में इसके लिए कार्यशाला चलाई जाएगी और

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 09:20 AM (IST)
15 से 33 वर्ष के युवा दें ध्यान: बांका में आयोजित होगी कार्यशाला, सरकार की योजनाओं का कैसे लें लाभ, मिलेगा इसका पूरा ज्ञान
कार्यशाला में युवाओं को किया जाएगा जागरूक।

संवाद सूत्र, बांका: युवाओं को ऊंची शिक्षा प्राप्त करने और नौकरी तलाश करने के लिए सात निश्चयन योजना आर्थिक हल युवाओं को बल तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, स्वयं सहायता भत्ता और कुशल युवा कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिले इसके लिए सभी प्रखंड़ों में 31 दिसंबर तक कार्यशाला आयोजित कर युवाओं को जागरूक किया जाएगा। ताकि इससे अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके।

prime article banner

डीआरसीसी के प्रबंधक रजनीश राज ने बताया कि सात निश्चय योजना का लाभ समाज के सभी लोगों तक पहुंचे इसके लिए 31 दिसंबर तक प्रखंड स्तर पर स्कूल या कालेज में कार्यशाला का आयोजन कर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। इसके तहत सोमवार को अमरपुर प्रखंड के सलेमपुर हाई स्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्या में युवाओं ने भाग लिया। इसमें सभी योजनाअें की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इस दौरान डीआरसीसी के सहकर्मी पंकज कुमार और राकेश मिश्रा, स्कूल के प्रधानाध्यापक कंतेश कुमार पांडेय, वरीय शिक्षक संजय कुमार और द्वारिका प्रसाद दस के साथ ही अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

क्या है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 12 वीं पास छात्र-छात्राओं को बीए, बीएससी, इंजीनियङ्क्षरग, मेडिकल, प्रबंधन व विधि की पढ़ाई के लिए कर्ज ले सकेंगे। कर्ज की अधिकतम सीमा कुछ भी हो सकती है। लेकिन इसमें सरकार द्वारा चार लाख तक के मूलधन और ब्याज पर बैंकों को गारंटी देगी। इसके लिए छात्रों को आनलाइन आवेदन केवल करना होगा। इसके बाद डीआरसीसी द्वारा वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

स्वयं सहायता भत्ता योजना

पढ़ाई के बाद युवाओं को रोजगार ढूंढने में पैसे के लिए परेशानी न हो इसके लिए सरकार द्वारा दो वर्षों तक एक हजार रूपया प्रतिमाह दिया जाता है। इसका लाभ 12 वीं पास 20 से 25 वर्ष के युवाओं को दिया जाता है। इसके साथ ही कुशल युवा कार्यक्रम के तहत सभी प्रखंड़ों में कौशल प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है। जहां पर कंप्यूटर ट्रेङ्क्षनग, व्यवहार कौशल सहित अन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.