Move to Jagran APP

सावधान! लाटरी में सबकुछ दांव पर लगा दे रहे लोग, बांका में एक नहीं कई लोगों को हुआ लोभ

हैल्लो आपकी लाटरी लगी है। आपने बाइक जीती है। कुछ ऐसी ही फोन काल लोगों को लुभा रही है। लेकिन बाइक या पैसे मिलने कहां हैं...? अरे मिलेंगे लेकिन इसके लिए लोग जो भुगतान कर रहे हैं उसके बाद उन्हें होश आ रहा है कि हां ये लाटरी नहीं....

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 07:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 07:53 PM (IST)
सावधान! लाटरी में सबकुछ दांव पर लगा दे रहे लोग, बांका में एक नहीं कई लोगों को हुआ लोभ
ठगी का नया तरीका, पढ़ें बांका के ताजा मामले।

संवाद सूत्र, जयपुर (बांका): एटीएम से पैसा उड़ाने वाले साइबर अपराधी अब नए तरीके से लाटरी का झांसा देकर लोगों से पैसा ऐठ रहा है। जयपुर क्षेत्र में अब तक आधा दर्जन लोग लाटरी में लाखों रुपए के साथ कार, बाइक के लालच में हजारों रुपए गवां चुके हैं। ताजा मामला जयपुर निवासी विपिन चौधरी से संबंधित है। तंगहाली में जी रहे विपिन ने कर्ज लेकर एक मोपेड के सहारे गांव घर में सामान बेचकर परिवार चला रहा था। 23 अक्टूबर को उनके मोबाइल नंबर पर लाटरी लगने का मैसेज आया। इसके बाद उसे फोन पर एयरटेल का भाग्यशाली ग्राहक बताते हुए 70 हजार नगदी के साथ एक मोटरसाइकिल लाटरी लगने की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

रकम एवं मोटरसाइकिल प्राप्त करने के लिए जिस नंबर से बात किया जा रहा था उस नंबर पर 250 का रिचार्ज करने को बोला गया। रिचार्ज करने के बाद जीएसटी के नाम पर 5550 रुपए एसबीआई का एक खाता पर जमा करने को कहा गया। लालच में रोजगार में प्रयोग किया जाने वाला मोपेड बेचकर पैसा खाता में ट्रांसफर कर दिया। लाटरी कब मिलेगी, यह पूछे जाने पर मोटरसाइकिल रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार फिर जमा करने को कहा गया। लाटरी के लालच में फिर पांच हजार उसी खाते में डाल दिया गया। दूसरे दिन भी लाटरी का पैसा खाता में नहीं आने के बाद फोन किया गया तो फिर 25 हजार डिमांड किया गया। तब जाकर लाटरी लगने का भ्रम टूटा। अब सहायता के लिए भटक रहा है।

एसबीआई खाते से की गई ठगी : मधुसुदनपुर अमरपुर एसबीआई शाखा के खाताधारक गणेश पासवान के खाते से ठगी की गई है। अमरपुर थाना क्षेत्र सुढिय़ारी ग्राम का रहने वाला गणेश पासवान इस अपराध का सूत्रधार बताया जा रहा है।

जागरण पहल पर साइबर अपराधी ने लौटाया था पैसा : छ्ह माह पूर्व जयपुर पंचायत नारायणपुर गांव महादलित टोला विदेशी दास से कौन बनेगा करोड़पति में सात लाख लाटरी लगने का झांसा देकर आठ हजार ठग लिया था। इससे संबंधित खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने पर गर्दन फंसने के डर से दिल्ली के अपराधी ने विदेशी दास से संपर्क कर आनन-फानन में उनके खाते में आठ हजार वापस कर दिया था।

'अब तक लिखित शिकायत नहीं मिली है। आवेदन दिए जाने पर साइबर अपराधियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी।'- मुरलीधर साह ,थानाध्यक्ष-जयपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.