भागलपुर/बांका [जेएनएन]। चुनाव आयोग ने नाथनगर और बेलहर विधानसभा उपचुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। चुनाव 21 अक्टूबर को होगी और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। चुनाव की घोषणा होते ही नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो गया है। साथ ही धारा 144 भी लागू हो गया है।

भागलपुर जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि 23 सितंबर से नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर तक है। एक अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। तीन अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में 307 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यह मतदान केंद्र 187 भवनों रहेगा। चुनाव में तीन लाख 16 हजार 723 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 67 हजार 812 और महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 48 हजार 897 है। तृतीय वर्ग वोटर 14 है। दिव्यांग मतदाताओं 1696 है। सेवा मतदाता पुरुष 693, महिला 33 है। उन्होंने बताया कि ईवीएम बीयू 369, सीयू 360 और 400 वीवी पैट की व्यवस्था की गई है। सभी को मॉक पोल कराकर चेक कर लिया गया है। मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस की मांग की गई।

चार सहायक निर्वाची बनाए गए

नाथनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए सहायक निवार्ची पदाधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। चुनाव में पुलिस बलों की जरूरत की जानकारी मांगी गई है, जिसकी जानकारी जिला प्रशासन ने चुनाव आयोग को दे दी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव के लिए अपर समाहर्ता राजेश झा राजा को निर्वाची पदाधिकारी और नाथनगर, जगदीशपुर, सबौर के बीडीओ और सबौर सीओ को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया है। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दी है।

व़हीं, बांका जिला के बेलहर विधानसभा उपचुनाव का बिगुल बज गया है। ठीक महीने भर बाद 21 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। विधानसभा क्षेत्र के तीन प्रखंड चांदन, बेलहर और फुल्लीडुमर के तीन लाख तीन हजार मतदाता मतदान करेंगे। नामांकन का काम सोमवार को अधिसूचना के साथ ही शुरू हो जाएगा। 30 सितंबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी।

बांका जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुंदन कुमार ने समाहरणालय में पत्रकारों को जानकारी दी। सभी बूथ पर वीवीपैट युक्त ईवीएम से मतदान होगा। एक जनवरी 2019 के आधार पर अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। जिसमें तीन लाख तीन हजार 130 मतदाता शामिल हैं। इसमें एक लाख 60 हजार 85 पुरुष मतदाता शामिल हैं। डीएम ने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला भर में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गया है। जिले भर में धारा 144 भी लागू हो गई है। शांति भंग करने वाले तत्वों को किसी कीमत पर बख्सा नहीं जाएगा। सोमवार को बेलहर विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी करने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन की प्रक्रिया समाहरणालय में ही पूरी होगी। अविलंब निर्वाची पदाधिकारी और नामांकन के लिए जगह की घोषणा की जाएगी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस