Move to Jagran APP

छात्राओं से मिलने विद्यालय पहुंचीं अरर‍िया डीएम, शिखा प्रवीण ने मांग लिया आटोग्राफ, सबकी आंखें हो गई नम

अररिया की डीएम इनायत खान से आटोग्राफ ले गदगद हुई नौवीं की छात्रा शिखा प्रवीण। डीएम ने प्लस टू बालिका उच्च विद्यालय का किया औचक निरीक्षण। क्लास में बच्चियों को बताया आइएएस बनने का टिप्स। पठन पाठन व्यवस्था व साफ सफाई का लिया जायजा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 09:18 PM (IST)
छात्राओं से मिलने विद्यालय पहुंचीं अरर‍िया डीएम, शिखा प्रवीण ने मांग लिया आटोग्राफ, सबकी आंखें हो गई नम
अररिया डीएम इनायत खान और छात्रा शिखा प्रवीण।

जागरण संवाददाता, अररिया। कड़ी मेहनत लगन से अपनी मकसद को पूरा कर सकते हैं। यह उपदेश डीएम इनायत खान ने शुक्रवार को प्लस टू बालिका उच्च विद्यालय में नौवीं कक्षा के बच्चियों को कक्षा संचालन के दौरान कही। शिखा प्रवीण नामक नौवीं क्लास की छात्रा को डीएम इनायत खान ने बेस्ट विशेस लिखकर अपना आटोग्राफ दी। शिखा आटोग्राफ मिलने पर काफी खुश हैं। ऐसा पहली बार हुआ क्लास में शिक्षक के रूप में डीएम ने बैठकर छात्राओं को करियर बनाने के उत्साहवर्धन किया। छात्रा काफी गदगद हैं और अब उसने अफसर बिटिया बनने का प्रण भी ले लिया है।

prime article banner

डीएम ने छात्राओं से कक्षा में कई सवाल जवाब भी किया। उन्होंने आइएएस, आइपीएस बनने के टिप्स भी बताया। उन्होंने स्कूली बच्चियों को कई सबक आमेज नसीहतें (हमेशा याद रखने लायक) भी दी। साथ ही बच्चियों का उत्साहवर्धन किया। डीएम इनायत खान पद भार ग्रहण करने के बाद पहली बार स्कूल जांच में पहुंची थीं। निरीक्षण के दौरान स्कूल में पठन पाठन पाठन, शिक्षकों व छात्राओं की उपस्थिति, साफ सफाई की व्यवस्था आदि जायजा लिया और उपस्थित एचएम व शिक्षकों को कई दिशा निर्देश दिया। हालांकि स्कूल की व्यवस्था से डीएम संतुष्ट दिखीं। सभी शिक्षक उपस्थित थे और छात्राओं की उपस्थिति भी संतोषजनक थी।

शिक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने का प्रयास

डीएम ने कहा कि जिले में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा। स्कूलों का निरीक्षण लगातार जारी रहेगा। जिन स्कूलों में संसाधन की कमी है, वहां संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। शिक्षकों और बच्चों की उपस्थित पर फोकस होगा। कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे, हर संभव कोशिश जारी रहेगी। स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, प्रयास जारी है। लापरवाह शिक्षकों व विभागीय कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण होगा।

95 फीसदी थी उपस्थिति

पल्स टू बालिका उच्च विद्यालय के एचएम डा. फारहत आरा ने बताया डीएम के औचक निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षक मौजूद थे। 95 फीसदी से अधिक छात्राएं कक्षा में मौजूद थी। डीएम ने विद्यालय साफ सफाई की व्यवस्था व पंजियों का अवलोकन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.