Move to Jagran APP

Araria Coronavirus Update: तीन होम गार्ड जवानों से जेल में फैला कोरोना का संक्रमण

Araria Coronavirus Update अररिया में कोरोना का कहर जारी है। अब यहां के जेलों में भी कोरोना ने अपना बसेरा कर लिया है। कई कैदी भी संक्रमित हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 06:08 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:08 PM (IST)
Araria Coronavirus Update:  तीन होम गार्ड जवानों से जेल में फैला कोरोना का संक्रमण
Araria Coronavirus Update: तीन होम गार्ड जवानों से जेल में फैला कोरोना का संक्रमण

अररिया, जेएनएन। Araria Coronavirus Update:   मंडल कारा अररिया में 215 कैदी और आठ कर्मी कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद सवाल उठना लाजमी है। आखिर विभागीय सख्त निर्देश और कड़ी व्यवस्था के बीच बड़ी संख्या बंदी कोरोना संक्रमित कैसे हो गए। जबकि आठ मई से नए बंदियों को सीधे मंडल कारा अरिया नहीं भेजा जाता है। नए पुरुष बंदियों को 14 दिनों पूर्णियां में और महिला बंदियों को दलङ्क्षसह सराय रखने और जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही मंडल कारा लाया जाता है। जेल में मुलाकाती पर पाबंदी है और कोई भी कर्मी आपात स्थिति छोड़कर आइजी के अनुमति के बगैर जेल परिसर से बाहर नहीं आ जा सकते हैं। आइजी के अनुमोदन के बगैर कोई स्टॉप अवकाश पर भी नहीं जा सकते। सिविल कोर्ट अररिया के युवा अधिवक्ता चंदन कुमार ङ्क्षसह जेल प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि कहीं न कहीं जेल प्रशासन की चूक हुई है। इतने सख्त निर्देश के बाद भी जेल कर्मी द्वारा कहीं न कहीं लापरवाही बरती गई है। नए बंदी को न्यायालय से सीधे आइसोलेशन के लिए दूसरे जिला भेजे जाते हैं। इतना तो तय है कि बंदी से जेल में कोरोना नहीं फैला है। जरूर जेल कर्मी, सामनों के सप्लायर या जेल परिसर में आनो जाने वालों से कोरोना संक्रमण फैला है। हालांकि यह माना जा रहा है कि तीन होमगार्ड जवानों से जेल में कोरोना संक्रमण फैला है। 

loksabha election banner

25 जुलाई को तीन गार्ड पाए गए संक्रमित

सूत्रों के अनुसार सबसे पहले जेल में ड्यूटी पर  तैनात तीन होमगार्ड जवान कोरोना संक्रमित हुए। । तीनों की रिपोर्ट 25 जुलाई को कोरोना पॉजिटव पाए गए। जावानों में  कोरोना के लक्षण मिलने पर  जेल प्रशासन कोरोना टेस्ट कराया गया था। 25 जुलाई को रिपोर्ट पॉजिटव आई। जेल अधीक्षक ने मामले को गंभीरता लिया और सभी स्टॉप की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा। मांग पर जेल स्टाप की जांच हुई। जिसमें 11 अगस्त को आठ जेल कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सभी बंदियों की जांच कराई गई। जिसमें 215 बंदी कोरोना पॉजिटिव मिले। संक्रमित कर्मी को कुसियार गांव स्थित पोलिटेक्निक कॉलेज में आइसोलेट किया गया है। जबकि संक्रमित बंदियों को सामान्य बंदियों से दूर अलग अलग छह वार्ड में रखा गया है। जहां सक्रमित बंदियों की नियमित उपचार किया जा रहा है। 

 गार्ड से मिलने आते थे रिश्तेदार

सूत्र बताते हैं कि जेल कर्मी व बंदियों में संक्रमित होमगार्ड जवान से कोरोना संक्रमण फैला है। होमगार्ड जवान की ड्यटी जेल परिसर व जेल के अंदर दोनों जगह लगाई जाती थी। जेल परिसर में ही उसके रहने का वार्ड बना है। होम गार्ड जवान से मिलने व खाने पीने के सामान पहुंचाने उनके रिश्तेदार आते थे। कहीं गार्ड के संबंधियों से से तो जवान संक्रमित हुए थे? इसके बाद ही अन्य जेल कर्मी व बंदी में कोरोना का संक्रमण फैला है।

 समय रहते उठाया गया कदम

जेल प्रशासन द्वारा समय रहते ठोस कदम उठाया गया। यदि थोड़ी सी चुक खतरनांक साबित हो सकती थी। हॉम गार्ड के जवानों में जैसे कोरोना का लक्षण मिले। तुरंत उसकी जांच कराई गई। रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही सभी कर्मी व बंदी की जांच कराई गई है। जिससे कि संक्रमितों का समय पर उपचार शुरू हो सका। थोड़ी सी और विलंब बंदियों व कर्मियों के लिए जानलेवा साबित हो सकता था। जिसे संभालना मुश्किल होता।  

136 बंदी को पूर्णिया से लाया गया

वर्तमान में मंडल कारा अररिया में 707 बंदी है। इसमें 136 बंदियों को बीते सात अगस्त को 14 दिन बिताने और जांच रिपोर्ट नगेटिव आने के बाद मंडल कारा अररिया में लाया गया है। सूत्रों का कहना है कि जिन बंदियों को पूर्णिया से लाया गया है वे कोरोना संक्रमित नहीं है। 63 जेल स्टॉप और सभी 707 बंदियों का करोना टेस्ट हुआ है। आपदा से निपटने की पर्याप्त व्यवस्था

कोरोना महामारी से निपटने के लिए जेल प्रशासन के पास पर्याप्त व्यवस्था है।  जेल में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन लेबल को मापने के लिए ऑक्सी मीटर, पीपीए कीट, मास्क, मोविलाइजर, आधा दर्जन ऑक्सीजन सिलेंडर आदि उपलब्ध है। पेरामेडिकल स्टाफ द्वारा प्रतिदिन सभी संक्रमित रोगी का ऑक्सीजन लेबल मापा जाता है। बताया गया कि  सभी संक्रमित रोगी का ऑक्सीजन लेबल सामान हैं। किसी को परेशानी नहीं है। नियमित रूप से दावा, काढ़ा व गर्म पानी के साथा शुद्ध व पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

विभागीय आदेश का शतप्रतिशत पालन कराने की कोशिश रहती है। जेल से बाहर आने जाने के लि किसी भी जेल कर्मी को अनुमति नहीं है। जैसे ही जवानों में संक्रमण के लक्षण मिले। तुरंत जांच कराई गई। सभी तरह की सर्तकता और संक्रमितों का समुचित उपचार कराया जा रहा है। सभी संक्रमितों की हालत ठीक है। नियमित रूप से दवा और आवश्यक सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है। - सत्येंद्र कुमार, जेल अधीक्षक अररिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.