भागलपुर। जिले के प्लस टू स्कूलों में अब साइंस के साथ अंग्रेजी की भी पढ़ाई सुदृढ़ होगी। 65 इंटरस्तरीय स्कूलों में छह विषयों के लिए आरक्षण रोस्टर के आधार पर 314 अतिथि शिक्षकों की बहाली होगी। मंगलवार 22 मई से पांच जून तक उक्त पद पर नियुक्ति के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों का आवेदन जिला स्कूल के काउंटर पर लिया जाएगा। इसकी जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी मधुसूदन पासवान ने दी।

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को आवेदन जमा करने में कोई कठिनाई न हो इसके लिए वहां पांच काउंटर खोले गए हैं। आवेदन सुबह 11 बजे से संध्या चार बजे तक लिया जाएगा।

इन प्रमाण पत्रों को करें संलग्न

अभ्यर्थियों को आवेदन के साथ आवासीय प्रमाण पत्र के साथ सभी शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र व अंक पत्र की छायाप्रति को स्वअभिप्रमाणित कर संलग्न करना अनिवार्य होगा। वहीं आरक्षण का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी जाति व आय प्रमाण पत्र भी संलग्न करेंगे।

एमटेक-बीटेक डिग्रीधारी भी बनेंगे शिक्षक

सरकार ने 55 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण बीटेक-एमटेक डिग्रीधारियों को भी अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त करने का फैसला लिया है, ताकि स्कूलों से ही छात्र विज्ञान की दुनियां में ऊंची उड़ान भर सकें। इनके लिए बीएड की डिग्री आवश्यक नहीं रखा गया है। इसी कड़ी में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विज्ञान एवं अंग्रेजी विषयों के लिए अतिथि शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया तेज की है।

नौ जून को मेधा सूची का प्रकाशन

डीईओ ने बताया कि आवेदन प्राप्ति के ठीक पांचवें दिन नौ जून को मेधा सूची प्रकाशित कर दिया जाएगा। इसके बाद 10 से 13 जून तक चयनित अभ्यर्थियों से विद्यालयों का विकल्प लिया जाएगा।

जिले में अतिथि शिक्षकों की रिक्तियां

विषय रिक्तियां

----- ------

अंग्रेजी - 48

रसायन - 103

भौतिकी - 115

गणित - 40

प्राणि विज्ञान - 05

वनस्पति विज्ञान- 03

-----------------

कुल - 314

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप