कटिहार [नीरज कुमार]। पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी शिविरों पर भारतीय वायु सेना के हवाई हमले के बाद बिहार सीमावर्ती जिलों से लगती नेपाल व बांग्लादेश की सीमाओं पर भी अलर्ट जारी किया गया है। सैन्‍य प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। ट्रेनों पर भी नजर रखी जा रही है। विदित होे कि नेपाल व बांगलादेश में पाकिस्‍तानी खुफिया संगठन आइएसआइ सक्रिय है। वहां आतंकी संगठनों के भी ठिकाने हैं। वे नेपाल व बांगलादेश से सीमावर्ती बिहार में घुसकर वारदात को अंजाम न दें, इसे लेकर सुरक्षा बल अलर्ट मोड में हैं।

सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी

पाकिस्‍तानी सीमा में भारत के आतंकियों पर हमले के बाद भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी व बांग्लादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल को विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। एयर स्ट्राइक के बाद कटिहार स्थित आर्मी कैंप की भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। गढ़वाल आर्मी कैंप और उसके आस पास के इलाकों पर एहतियात के तौर पर खास नजर रखी जा रही है।

खुफिया जानकारी के मुताबिक नेपाल में आइएसआइ के संरक्षण में आतंकी संगठन सक्रिय हैं। एयर स्ट्राइक के बाद भारत-नेपाल की खुली सीमा से आतंकियों के सीमांचल के रास्ते भारत में घुसने की आशंका को देखते हुए सतर्क किया गया है।

जोगबनी व रक्‍सौल सीमाओं पर विशेष सतर्कता

नेपाल से लगी भारत की जोगबनी और रक्सौल सीमा पर विशेष रूप से अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल के बांग्लादेश से सटे हिल्ली बॉर्डर पर पैनी नजर रखी जा रही है। एयर स्ट्राइक के बाद आतंकी संगठनों की बौखलाहट में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की आशंका जताई जा रही है।

आइटीबीपी कैंप व एयर बेस पर हाई अलर्ट

कटिहार स्थित आर्मी कैंप व आइटीबीपी कैंप तथा पूर्णिया के चूनापुर स्थित वायुसेना एयर बेस को सुरक्षा कारणों से हाई अलर्ट पर रखा गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में आतंकी संगठनों की गतिविधियों को देखते हुए स्थानीय पुलिस द्वारा बलरामपुर, बारसोई, अमदाबाद व प्राणपुर पुलिस को चौकस रहते हुए चेक पोस्ट पर सघन तलाशी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।

एसएसबी के पूर्णिया सेक्टर के डीआइजी जेडी वशिष्ठ ने कहा कि नेपाल सीमा पर सशस्त्र सीमा बल चौकसी बरती जा रही है। हर तरह की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। रूटीन गश्ती के अतिरिक्त सर्च ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है।

रेलवे की भी सुरक्षा कड़ी

रेल सुरक्षा बल व जीआरपी को भी चौकस करते हुए महत्वपूर्ण ट्रेनों में स्निफर डॉग की मदद से तलाशी अभियान के साथ ही स्टेशन परिसर की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरे से लगातार नजर रखी जा रही है।

कटिहार के रेल पुलिस अधीक्षक दिलीप कुमार मिश्रा ने बताया कि महत्वपूर्ण ट्रेनों एवं रेलवे स्टेशनों पर विशेष नजर रखने का निर्देश सभी रेल थानाध्यक्षों को दिया गया है। ट्रेनों में सुरक्षा दस्‍ता के अतिरिक्त तलाशी अभियान भी चलाया जा रहा है। संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी के अतिरिक्त सादे लिबास में रेल पुलिस के जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है।

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप