Move to Jagran APP

गंतव्य का पता लिखने पर ही मिलेगा आरक्षण टिकट

रेल यात्रियों के लिए यह खास खबर है। अब आरक्षण पर्ची में यात्रियों को गंतव्य तक का पता भी लिखना होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 01:54 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:17 AM (IST)
गंतव्य का पता लिखने पर ही मिलेगा आरक्षण टिकट
गंतव्य का पता लिखने पर ही मिलेगा आरक्षण टिकट

भागलपुर। रेल यात्रियों के लिए यह खास खबर है। अब आरक्षण पर्ची में यात्रियों को गंतव्य तक का पता भी लिखना होगा। रेलवे ने एक जून से इसे अनिवार्य कर दिया है। आरक्षण काउंटर पर इसके लिए पर्चा भी चस्पा दिया गया है।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना महामारी के बीच स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। रेलवे स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को लेकर पूरी तरह सतर्क है, किसी तरह का रिस्क उठाना नहीं चाह रहा। बुधवार से ट्रेन संख्या 05955/ 05956 डिब्रूगढ़-दिल्ली स्पेशल ट्रेन भागलपुर के रास्ते जाएगी। ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले यात्रियों को स्टेशन आना होगा, साथ में यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

---------------

सिर्फ यात्रियों को मिलेगी एंट्री

जासं, भागलपुर। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की ही स्टेशन परिसर में एंट्री होगी। स्वजन को प्रवेश द्वार के बाहर ही रहेंगे। सफर करने वालों को कंबल-चादर नहीं मिलेगा। उन्हें खुद लाना होगा। हालांकि, रेलवे ने स्पेशल ट्रेन के एसी कोच का तापमान सामान्य कर रखा है।

--------------------

टिकटें होने लगीं कैंसिल, मिलने लगा रिफंड

जागरण संवाददाता, भागलपुर। 23 मार्च और जून के बीच विभिन्न ट्रेनों में आरक्षण कराए यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। रेलवे काउंटर पर टिकट कैंसिल होने लगी है। यात्रियों को रिफंड भी मिलने लगे हैं। अभी टिकट कैंसिल का काम दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से रात्रि आठ बजे तक हो रही है। कुछ दिन बाद दोनों पालियों में रद किए जाएंगे। पिछले चार से पांच दिनों में 10 लाख रुपये की टिकटें कैंसिल हो गई हैं। इसमें दिल्ली, मुंबई, हावड़ा की टिकटों की संख्या ज्यादा है। रेलवे के अनुसार एक-एक यात्रियों को 20 से 25 हजार रुपये तक का रिफंड दिया गया है।

-------------------

काउंटर पर शारीरिक दूरी का हो रहा पालन

जासं, भागलपुर। जंक्शन के आरक्षण काउंटर पर टिकट रद कराने के लिए यात्री शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। काउंटर के बाहर बने घेरा में यात्रियों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। अभी एक नंबर काउंटर पर टिकटें कैंसिल हो रही है। जल्द ही काउंटर की संख्या बढ़ेगी।

-----------------

स्पेशल ट्रेन को लेकर एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। प्लेटफॉर्म पर केवल कंफर्म टिकट वालों को ही एंट्री मिलेगी। इसके अलावा मास्क पहनकर आना होगा, फोन में आरोग्य सेतु एप भी डाउनलोड करना होगा। रेल कर्मियों को पूरी तरह से सतर्क किया गया है। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई होगी।

-यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.