Move to Jagran APP

श्रावणी मेला : शिफ्ट वाइज व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस बलों की 24 घंटे तैनाती

श्रावणी मेले के दौरान सुल्तानगंज के अलावा जिले से जुड़े 14 किलोमीटर कांवरिया पथ पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती 24 घंटे रहेगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 12:09 PM (IST)
श्रावणी मेला : शिफ्ट वाइज व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस बलों की 24 घंटे तैनाती
श्रावणी मेला : शिफ्ट वाइज व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस बलों की 24 घंटे तैनाती

भागलपुर [नवनीत मिश्र]। जिला प्रशासन ने श्रावणी मेला-2019 की तैयारी सुल्तानगंज में शुरू कर दी है। विद्युत व पेयजल आपूर्ति सहित अन्य कार्य पूरे करने के लिए संबंधित विभागों को जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं। इस बार मेले में सुरक्षा संबंधी चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी। यातायात व गाडिय़ों को नियंत्रित करने की भी विशेष व्यवस्था की जा रही है। सभी विभागों को मेला शुरू होने के पूर्व काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है, ताकि देश भर से पहुंचने वाले कांवरिया यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

loksabha election banner

श्रावणी मेले के दौरान सुल्तानगंज शहरी क्षेत्र के अलावा जिले से जुड़े 14 किलोमीटर कांवरिया पथ पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती 24 घंटे रहेगी। वरीय पुलिस अधीक्षक गृह विभाग से अतिरिक्त पुलिस बलों और पदाधिकारियों की मांग करेंगे। इसके लिए अभी से प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जिला प्रशासन ने वरीय पुलिस अधीक्षक को दिया है। संवेदनशील जगहों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। दूसरे जिलो से आने वाले पुलिस बलों के ठहरने की व्यवस्था के लिए सुल्तानगंज थानाध्यक्ष को जगह चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

सुल्तानगंज और कांवरिया पथ पर स्वास्थ्य सुविधा कांवरियों को मुहैया कराई जाएगी। नई सीढ़ी घाट, जहाज घाट, कृष्णगढ़ नियंत्रण कक्ष, असियाचक, मध्य विद्यालय सुल्तानगंज, गायत्री मंदिर, मध्य विद्यालय धांधी बेलारी, तेघड़ा फॉल, कमरांय आदि जगहों पर स्वास्थ्य शिविर की व्यवस्था रहेगी। चिकित्सा शिविर में चिकित्सकों के अलावा मेडिकल कॉलेज में पढऩे वाले अंतिम वर्ष के छात्रों की सेवा ली जाएगी। चिकित्सकों की एक मोबाइल टीम रहेगी जो मेला क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएंगे। आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए जगह-जगह एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी।

सुल्तानगंज सीढ़ी और जहाज घाट पर वॉच टावर की स्थापना होगी। वॉच टावर से घाटों पर स्नान करने वाले कांवरियों और श्रद्धालुओं पर नजर रखी जाएगी और दुर्घटना के पूर्व सुरक्षित बचाव किया जाएगा। वॉच टावर पर लाइट और माइक की व्यवस्था रहेगी। साथ ही कर्मियों की प्रतिनियुक्ति होगी। दोनों ही घाटों पर एक-एक मोटरवोट की व्यवस्था रहेगी। मोटरबोट पर प्रशिक्षित गोताखोरों की तैनाती होगी।

बैंक की ओर से चलंत एटीएम, क्वाईन एक्सचेंज मशीन, सुल्तानगंज नगर क्षेत्र में सीएफएल सेट का प्रतिष्ठापन, सीसीटीवी कैमरा का संचालन, डिजिटल स्क्रीन का प्रतिष्ठापन, कूड़ादान की आपूर्ति, वेबसाइट की स्थापना, तोरणद्वार का निर्माण आदि की व्यवस्था की जाएगी। धांधी बेलारी महाशिविर और सुल्तानगंज सीढ़ी घाट श्रावणी मेला के दौरान प्रतिदिन भजन-कीर्तन के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम उच्च कोटि के स्थानीय कलाकारों के अलावा बाहर के कलाकारों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.